Sponsored
Breaking News

इंतजार खत्म, बिहार बोर्ड इंटर रिजल्‍ट आज दोपहर बाद जारी होगा, ऐसे कर पाएंगे जल्दी से चेक

Sponsored

बिहार बोर्ड (BSEB, Bihar Board) इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2021 (Intermediate Examination) का परिणाम शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के मुख्‍यालय में घोंषित किया जाएगा। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Chaudhary) परीक्षाफल जारी करेंगे।

Sponsored

इस अवसर पर अपर मुख्य शिक्षा सचिव संजय कुमार एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित रहेंगे। परिणाम जारी किए जाने के बाद परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर रिजल्‍ट देख सकते हैं। मालूम हो कि इंटर की परीक्षा में इस वर्ष साढ़े तेरह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट पर दिए लिंक पर अपना रोल नंबर व जन्मतिथि सबमिट कर अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकाय का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा।

Sponsored

Sponsored

देश में सबसे पहले

Sponsored

पिछले साल की तरह इस बार भी देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड ही रिजल्ट जारी कर रहा है। इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इसमें 13 लाख 50 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए राज्यभर में 1473 केंद्र बनाए गए थे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य लगभग हो चुका है। यह रिजल्ट भी जल्द जारी किया जाएगा।

Sponsored

इंटर की कॉपियों की जांच पूरी

Sponsored

बोर्ड ने इसके पहले सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों का साक्षात्कार भी कराया। इसके अलावा सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक भी बोर्ड ने मंगाए। टॉपर परीक्षार्थियों की कॉपियां भी मंगा ली गईं। इसके बाद से रिजल्‍ट का कई दिनों से इंतजार किया जा रहा था।

Sponsored

इंटर टॉपर्स का वेरिफिकेशन कराया

Sponsored

बता दें कि मंगलवार को बोर्ड में टॉपर्स का वेरिफिकेशन का कार्य पूरा कर लिया गया था। इसके बाद से बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा के परिणाम का इंतजार हो रहा है। कोविड 19 के संक्रमण काल में भी इस बार बोर्ड जल्द से जल्द परिणाम घोषित करने जा रहा है। सबसे पहले इंटर का रिजल्ट देखने के लिए http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाया जा सकता है।

Sponsored

मैट्रिक की कॉपियों की जांच भी अंतिम चरण में

Sponsored

इधर, बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों की जांच करा रहा है। 24 मार्च तक मैट्रिक की कॉपियों की जांच कराई गई। इसके बाद बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि इंटर के रिजल्ट के बाद मैट्रिक का रिजल्ट भी जल्‍दी ही जारी कर दिया जाएगा। इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

Sponsored

Sponsored

Input: JNN

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored