BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

आज ही निपटा लें सारे काम, कल से 6 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, देखिए लिस्ट

कोरोना की दूसरी लहर के चलते ज्यादातर लोग बाहर जाने से बच रहे हैं. मगर यदि आपका बैंक (Bank) से जुड़ा कोई काम बाकी है तो इसे कल यानी सोमवार को ​जरूर​ निपटा लें, क्योंकि त्योहारों के चलते बैंक 6 दिनों के लिए बंद हो सकते हैं. आरबीआई के बैंक हॉलीडेज लिस्ट के मुताबिक अंबेडकर जयंती से लेकर वैशाखी एवं बंगाली नव वर्ष के लिए बैंक बंद रहेंगे.

Sponsored


Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

इसी दौरान बीच में शनिवार के पड़ने से आधे ही दिन का काम हो पाएगा. जबकि अगले दिन रविवार पड़ने से बैंक बंद रहेंगे. हालां​कि ये त्योहार अलग-अलग राज्यों के अनुसार हैं इसलिए हर जगह एक ही दिन सारे बैंक बंद नहीं होंगे. जिस क्षेत्र में जो फेस्टिवल मनाया जाता है वहां के बैंक बंद रहेंगे. तो किस दिन आपको क्या मैनेज करना है इसके लिए आप डिटेल में यहां बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं.

Sponsored


Sponsored

छुट्टियों की सूची

13 अप्रैल – मंगलवार – उगाडी, तेलुगु न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुडी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल
14 अप्रैल – बुधवार – डॉक्टर अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर, महा विशुबा संक्रांति, बोहाग बिहू
15 अप्रैल – गुरुवार – हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल
16 अप्रैल – शुक्रवार – बोहाग बिहू
18 अप्रैल – रविवार
21 अप्रैल – मंगलवार – राम नवमी, गरिया पूजा
24 अप्रैल – चौथा शनिवार
25 अप्रैल – रविवार – महावीर जयंती

Sponsored


Sponsored

अप्रैल में मिलेंगे 9 अवकाश

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अप्रैल महीने में देश के अलग-अलग राज्यों के बैंकों को 9 अवकाश मिलेंगे. इसमें 13 अप्रैल को जहां तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल और उगाडी आदि के लिए छुट्टी होगी. तो वहीं 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती के लिए बैंक बंद रहेंगे. 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल आदि की छुट्टियां पड़ रही है. इसके बाद 21 अप्रैल को रामनवमी (Ramanavami) और 25 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहेगा.24 अप्रैल को चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी.

Sponsored


Sponsored

बैंक हड़ताल की भी आशंका

सरकार की ओर से बैंकों के निजीकरण को लेकर बैंक कर्मी लगातार अपना विरोध जता रहे हैं. बैंक प्राइवेटाइजेशन (Bank privatization) के खिलाफ अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) की ओर से हाल ही में बैठक भी की गई. जिसमें लंबे समय के लिए बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की धमकी दी गई है. अगर बैंक यूनियन हड़ताल पर जाते हैं तब भी सारे कामकाज ठप हो सकते हैं.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here