ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

9000 फुट की ऊंचाई पर बेहोश हुआ प्लेन का पायलट, सफर कर रहे यात्री ने लैंड कराया विमान

आसमान में पायलट बेहोश, यात्री ने लैंड कराया विमान, एयर कंट्रोलर को भी नहीं था इस विमान का अनुभव, 9000 फुट की ऊंचाई पर था विमान जब पायलट बेहोश हुआ, दो यात्री थे विमान में : मान लीजिए आप विमान यात्रा कर रहे हों। प्लेन काफी उंचा उड़ चुका है। इसी बीच आपको पता चले कि जो पायलट एरोप्लेन उड़ा रहा है वह बेहोश हो चुका है। तब आपकी हालत क्या होगी। यह कल्पना करना मौत का सामना करने के बराबर है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार कुछ अमेरिका में कुछ दिन पहले ऐसा ही देखने को मिला। विमान यात्रा के दौरान जब पायलट बेहोश हो गया तो एक यात्री ने प्लेन का सफल लैंडिंग करवाया।

Sponsored

अमेरिका के फ्लोरिडा में हैरतअंगेज वाकया सामने आया है। अटलांटिक तट की ओर उड़ रहे एक विमान का पायलट अचानक बेहोश हो गया। उसके बाद एक यात्री ने पायलट की जिम्मेदारी संभाली और विमान को सुरक्षित उतार लाया। जबकि, उसे विमान उड़ाने की कोई जानकारी नहीं थी। अमेरिका में उसकी खूब तारीफ हो रही है।

Sponsored

यात्री ने बताया, स्थिति काफी गंभीर थी। पायलट की तबीयत खराब होने के बाद मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था। मुझे विमान उड़ाने का कोई अनुभव नहीं था। तभी मैंने कॉकपिट रेडियो के जरिए गुहार लगाई। एक हवाई यातायात नियंत्रक ने जवाब दिया। उन्होंने पूछा,‘क्या आप सिंगल-इंजन सेसना 280 के बारे में कुछ भी जानते हैं। इस पर मैंने उन्हें बताया कि मुझे कोई अंदाजा नहीं है। मेरे सामने फ्लोरिडा का तट नजर आ रहा है। इसके बाद, नियंत्रक ने उन्हें विमान के पंखों को संतुलित रखने और तट की ओर बढ़ने को कहा। इसके कुछ मिनट बाद ही नियंत्रकों ने विमान के स्थान का पता लगा लिया और उन्हें पता चला कि विमान बोका रैटोन के ऊपर उत्तर की ओर बढ़ रहा है। यात्री की आवाज धीमी होने पर नियंत्रक ने उनसे उनका फोन नंबर मांगा, ताकि पाम बीच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नियंत्रकों के साथ वह आराम से बात कर पाएं। हवाई यातायात नियंत्रक रॉबर्ट मॉर्गन ने फिर व्यवस्था अपने हाथ में ली और विमान को सुरक्षित उतरवाया। यात्री के विमान को सुरक्षित टरमैक पर उतारने पर एक अन्य नियंत्रक ने कहा, नए पायलट को बधाई। मॉर्गन ने कहा, ऐसा लगता है कि वह यात्री सही समय पर, सही जगह था।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here