AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIMEDELHI

10 सालों का इंतजार खत्म, एक अप्रैल से सहरसा-ललितग्राम तक चलेगी डेमू ट्रेन

रेल मंत्री रह चुके ललित बाबू के गांव ललितग्राम तक 10 सालों बाद पुनः 01 अप्रैल से रेल सेवा बहाल हो जाएगी। इसके बाद सहरसा से लेकर ललितग्राम तक डेमू ट्रेन को दौड़ाया जाएगा। इसके शुरू होने से ललितग्राम, प्रतापगंज एवं रामविशनपुर के लोगों का इलाके में रेल परिचालन का सपना आखिरकार 10 सालों बाद हकीकत में बदलने जा रहा है। वहीं तकरीबन 10 साल बाद राघोपुर एवं ललितग्राम के बीच रेलवे परिचालन शुरू होगा। हालांकि इससे पूर्व से ही सहरसा से राघोपुर डेमू ट्रेन परिचालन शुरू है।

Sponsored

पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने नोटिस जारी कर सहरसा से राघोपुर तक परिचालित होने वाली डेमू ट्रेन को ललितग्राम तक विस्तार करने के बारे में बताया है। विदित हो कि सहरसा के एक कार्यक्रम में बुधवार को पहुंचे डीआरएम आलोक अग्रवाल ने 10 दिनों के अंदर राघोपुर ललितग्राम रेलमार्ग पर ट्रेन परिचालन शुरू होने की बात कही। इसके बाद बुधवार को देर शाम ही पूर्व मध्य रेल द्वारा पत्र जारी कर 01 अप्रैल से सहरसा से राघोपुर तक चलने वाली डेमू ट्रेन का ललितग्राम तक के लिए परिचालन करने के बारे में घोषणा की।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

गौरतलब हो कि सीआरएस शैलेश कुमार पाठक के प्रतिनिधित्व में 25 नवंबर को राघोपुर से ललितग्राम के बीच ट्रैक, पुल, रेलवे स्टेशन सहित अन्य आवश्यक संसाधनों का अवलोकन किया गया था। इसके अलावा हराघोपुर से ललितग्राम के बीच सफल स्पीड ट्रायल कर रेल परिचालन पर मुहर लगाई थी। जिसके बाद से ही ललितग्राम, प्रतापगंज, रामविशनपुर इलाके के लोग रेलवे परिचालन शुरू हाेने का लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे। रेल परिचालन शुरू होने की खबर सुनते ही इलाके के लोगों में काफी हर्ष का माहौल है।

Sponsored

बता दें कि साल 2012 में सहरसा से लेकर ललितपुर ग्राम के बीच छोटी लाइन की ट्रेन का परिचालन में चालू था। हालांकि साल 2008 में आई भयंकर बाढ़ में ललितग्राम स्टेशन के समीप गेंडा धार पर निर्मित रेलवे पुल जमींदोज हो जाने के वजह से एक वर्ष से ज्यादा समय तक रेल परिचालन ठप रहा था। जिस पुल का मरम्मत पुनः कर परिचालन शुरू हुआ था। लेकिन 2012 में अमान परिवर्तन के लिए मेगा ब्लॉक लिए जाने के चलते छोटी लाइन का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया था एवं बड़ी लाइन अमान परिवर्तन का काम शुरू किया गया था।

Sponsored

बताते चलें कि सहरसा-सरायगढ़ राघोपुर आसनपुर तक चलने वाली डेमू ट्रेन सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के रास्ते राघोपुर अपने निर्धारित समय 12 बजे पहुंचेगी। 12:05 में राघोपुर से खुलेगी 12:23 में प्रतापगंज एवं 12:50 में ललितग्राम पहुचेंगी। वहां से फिर 01:30 में खुलकर 01:43 में प्रतापगंज एवं 02 बजे राघोपुर आ जाएगी। 02:05 में राघोपुर से खुलकर 2:40 में सरायगढ़ को जाएगी। 02:45 बजे सरायगढ़ से खुलकर 3:36 में सुपौल पहुंचेगी। 3:38 में सुपौल से खुलकर 4:40 बजे सहरसा पहुंचेगी।

Sponsored

Comment here