ADMINISTRATIONBIHARCRIMEPolicePolitics

हॉस्पिटल की लापरवाही, डेढ़ साल श’व गृह में पड़े रहे कोरोना मृ’तकों के श’व, अब हुआ अंतिम संस्कार

बेंगलुरु: अस्पताल ने बरती ऐसी लापरवाही, डेढ़ साल शव गृह में पड़े रहे कोरोना मृतकों के शव : बेंगलुरु का राजाजी नगर. यहां का ESI अस्पताल. अस्पताल के शव गृह में दो शव मिले हैं. बताया गया है कि दोनों व्यक्ति कोविड-19 से मारे गए थे. हाल में नहीं, बल्कि लगभग डेढ़ साल पहले. खबर के मुताबिक इन दोनों की मौत जुलाई 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण हुई थी. उस वक्त देश में कोविड-19 की पहली लहर चल रही थी.

Sponsored

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, ESI अस्पताल के कर्मचारियों को बीती 26 नवंबर को ये शव तब मिले, जब वे पुराने शव गृह की साफ सफाई करने गए थे. दोनों शवों की पहचान दुर्गा और मणिराजू के तौर पर हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल में दो शव गृह हैं. पुराने शव गृह में चार और नए शव गृह में 10 शव रखने की क्षमता है. ये दोनों शव पुराने शव गृह में मिले हैं.

Sponsored

Sponsored

राजाजी नगर स्थित इस ESI अस्पताल के पुराने शव गृह को इस साल अगस्त में बंद कर दिया गया था. ऐसा करते हुए अस्पताल प्रशासन इन दोनों शवों को निकालना ही भूल गया. ये जानकारी सामने आई तो अस्पताल को निशाने पर लिया जाने लगा. अस्पताल प्रशासन भी इसे अपनी एक बड़ी गलती मान रहा है. आम तौर पर शव गृह के फ्रीजर में बॉडी होने पर उसके बाहर स्टिकर लगाया जाता है. बताया गया कि इन दोनों शवों के मामले में ये स्टिकर नहीं लगाया गया.

Sponsored

अस्पताल प्रशासन पर ये भी आरोप है कि उसने इन शवों का कोविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार भी नहीं किया. और तो और उसने लापरवाही में जुलाई, 2020 में अपने रिकॉर्ड्स में ये तक लिख दिया कि शवों को अंतिम संस्कार के लिए नगरपालिका को सौंपा जा चुका है. फिलहाल, इन दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए विक्टोरिया अस्पताल भेजा गया है.

Sponsored

दूसरी तरफ, दोनों मृतकों के घरवालों को 29 नवंबर की दोपहर राजाजी नगर पुलिस स्टेशन बुलाया गया. उन्हें इस बात पर विश्वास नहीं हुआ कि उनके परिजनों के शव 15 महीने बाद मिले हैं, जबकि वो पहले ही उनका अंतिम संस्कार कर चुके हैं. वे ये सोचकर हैरान हैं कि अस्पताल की लापरवाही की वजह से जाने किन लोगों के शवों का अंतिम संस्कार उन्होंने कर दिया.

Sponsored

Comment here