ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

स्मार्ट सिटी पटना में 38 जगहों पर होगी स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, इस लिस्ट पर डालिये एक नजर

नीतीश सरकार ने पटना में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने की योजना तैयार कर ली है। बिहार सरकार राजधानी में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने जा रही है।

बिहार की राजधानी स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल है। ऐसे में नित नए प्रोजेक्ट की कार्ययोजना तैयार हो रही है और उसे जमीन पर उतारा भी जा रहा है।

Sponsored

इसी क्रम में कई फ्लाइओवर, मेट्रो परियोजना, नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत ड्रेनेज कार्य व कई अंडरग्राउंड पाथ वे व फुटओवर ब्रिजों के निर्माण को लेकर या तो योजना आगे बढ़ चुकी है या फिर उसे जमीन पर उतारने की कवायद जारी है।

Sponsored

पटना में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने की तैयारी

इसी क्रम में पटना में बढ़ रही आबादी के साथ शहर में गाड़ियों की बढ़ती संख्या के कारण पार्किंग की समस्या बड़ी हो गई है। पटना में पार्किंग की सही व्यवस्था न होने से अधिकतर रूट पर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है।

Sponsored

Preparation to get rid of the problem of parking in Patna
पटना में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने की तैयारी

इसी के मद्देनजर नीतीश सरकार ने पटना में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने की योजना तैयार कर ली है। बिहार सरकार राजधानी पटना में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने जा रही है।

Sponsored

बढ़ेगा पार्किंग चार्ज

आपको बता दें कि वर्तमान में पटना में कई जगहों पर पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ता है, लेकिन स्मार्ट पार्किंग हो जाने के बाद पहले की तुलना में पार्किंग टिकट का चार्ज ज्यादा हो जाएगा।

Sponsored

हालांकि, बढ़े पार्किंग शुल्क के साथ सुविधाएं भी बढ़ने का दावा किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पटना में प्रस्तावित स्मार्ट पार्किंग में सीसीटीवी, मोबाइल चार्जिंग, ऑनलाइन बुकिंग और टॉयलेट जैसी तमाम सुविधाएं रहेंगी।

Sponsored
Bihar government is going to make smart parking at 38 places in Patna
बिहार सरकार पटना में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने जा रही

गौरतलब है कि पटना में चार पहिया वाहनों को पार्क करने का शुल्क 25 से 30 रुपए है। वहीं स्मार्ट पार्किंग में इसके लिए 40 से 50 रुपए देने पड़ सकते हैं।

Sponsored

जबकि मोटरसाइकिल पार्क करने के लिए 5 से 10 रुपए के बजाय स्मार्ट पार्किंग में 20 से 25 रुपए देने हो सकते हैं। यहां यह बता दें कि पार्किंग शुल्क का अभी निर्धारण नहीं किया गया है, लेकिन इस संबंध में विमर्श की प्रक्रिया जारी है।

Sponsored

पटना के 38 जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्क

बहरहाल, यहां यह बता दें कि पटना के जिन 38 जगहों पर स्मार्ट पार्क बनना है, उनमें सहदेव महतो मार्ग, श्रीकृष्णापुरी पार्क के निकट, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, विद्युत भवन के सामने, डाकबंगला चौराहा (मारुति शोरूम के नजदीक), पेसू और पीएचईडी दफ्तर के नजदीक, ईको पार्क (2 और 3 नंबर गेट के सामने), हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, पटना वीमेंस कॉलेज से लेकर माउंट कार्मेल स्कूल तक शामिल है।

Sponsored
Smart Park will be built at 38 places of Patna
पटना के 38 जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्क

इसके अतिरिक्त महावीर मंदिर के सामने, महाराजा कामेश्वर कॉम्प्लेक्स के सामने, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, पटना व्यवहार न्यायालय (हनुमान मंदिर के सामने), काली मंदिर के पास, ट्रांसपोर्ट नगर (ट्रक स्टैंड), बैंक ऑफ बड़ौदा के पास, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, सेंट्रल स्कूल से राजेंद्रनगर ओवरब्रिज तक, कदमकुआं मार्केट सहित 38 जगहों को चिन्हित किया गया है।

Sponsored

Comment here