BankBreaking NewsBUSINESSNational

स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल में बदला पैसा लेन देन करने का नियम, 1 फरवरी से नया कानून होगा लागू

PATNA- SBI, PNB, BoB के ग्राहक ध्यान दें! 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट चेक करें डिटेल = अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda-BoB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। जहां बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट संबंधित नियम बदलने वाले हैं। वहीं, एसबीआई और पीएनबी के ग्राहकों के लिए पैसों के लेनदेन संबंधित बदलाव होंगे। तो आइए जानतें है इसके बारे में डिटेल्स में सबकुछ-

Sponsored

चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदलाव
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें! आगामी 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस (cheque clearance rule) से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है-हमारा सुझाव है कि आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे (Positive pay system) की सुविधा का लाभ लें।

Sponsored

1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज
अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा।

Sponsored

डेबिट फेल होने पर 250 रुपए
पंजाब नेशनल बैंक भी अगले महीने से एक अहम नियम बदलने जा रहा है। PNB के मुताबिक, 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट (Debit account) में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब 150 रुपए देने होंगे। इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लगता था।

Sponsored

Comment here