AUTOMOBILESBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTECHNOLOGYWhat's New

शानदार फीचर्स के साथ Hero और Mahindra ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने इसकी रेंज और कीमत

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह ने इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के तहत पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्टिमा नाम से लॉन्च किया है। यह स्कूटर मध्य प्रदेश के पीथमपुर स्थित प्लांट में बनाया जा रहा है। हाल ही में दोनों कंपनियों ने 150 करोड़ रूपये का निवेश के साथ 5 सालों के लिए पार्टनरशिप की घोषणा की थी। महिंद्रा समूह के साथ हुई इस पार्टनरशिप की मदद से हीरो इलेक्ट्रिक प्रति वर्ष लगभग 10 लाख इलेक्ट्रिक वीकल्ज के प्रॉडक्शन का लक्ष्य निर्धारित किया है। पार्टनरशिप के तहत दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक टू वीलर्स के लिए सप्लाई चेन भी डेवलप करेंगी।

Sponsored

पिछले वर्ष दिसम्बर में हीरो इलेक्ट्रिक ने ऑल-न्यू ऑप्टिमा स्कूटर को पेश किया था। और इसके बाद से ही ऑप्टिमा के लॉन्च की कयास लगाए जा रहे थे। दरसल इस स्कूटर में कई जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं। ऑप्टिमा इलेक्ट्रिक स्कूटर क्रूज कंट्रोल फीचर से लैस है और यह फीचर स्कूटर चला रहे व्यक्ति को एक समान स्पीड देता है। इस फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, राइडर अपनी सुविधा के अनुसार इसमे स्पीड सेट सकता है। स्कूटर में इस क्रूज फंक्शन को एक्टिव करने के लिए क्रूज कंट्रोल बटन भी दिया गया है जिसे एक्टिव करने के बाद, स्पीडोमीटर में क्रूज का सिंबल दिखने लगेगा। और इसे ब्रेकिंग या थ्रॉटल के जरिए अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी एक्टिवेट किया जा सकता है।

Sponsored

प्राइस रेंज के हिसाब से यह स्कूटर बेहतरीन रेंज ऑफर करता है। सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 82 किमी की रेंज देगा। इसमें BLDC मोटर के जरिए 550 W का पावर मिलेगा। और यह 4-5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा। यदि ब्रेक की बात करें तो इसमें फ्रंट ब्रेक ड्रम, रियर ब्रेक ड्रम मिलेगा है। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा HX एक्स-शोरूम कीमत 55,580 रुपए (एक्स-शोरूम) है। इस स्कूटर को आप 4 कलर्स वेरियंट्स में खरीद सकते हैं जिसमें ब्लू, ग्रे, रेड और वाइट कलर हैं।

Sponsored

Comment here