AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

रोड एक्सीडेंट में मौत होने पर मिलेगा 5 लाख का मुआवजा, केबिनेट बैठक में CM नीतीश का फैसला

बिहार में अब दुर्घटना में मौत पर पांच लाख का मुआवजा, टैक्स डिफॉल्टर वाहन मालिकों को सरकार ने दी बड़ी राहत : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 19 एजेंडों पर सहमति दी गयी. कैबिनेट ने राज्य में निबंधित परिवहन वाले वाहनों और गैर परिवहन वाले वाहनों के टैक्स डिफॉल्टर वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है. अब ऐसे वाहन मालिक एक मुश्त रोड टैक्स जमा करने पर उनपर लगने वाले जुर्माने और ब्याज से छूट दी गयी है. ऐसे वाहनों में ट्रैक्टर-ट्रेलर , बैट्री चालित यान को रोड टैक्स और ग्रीन टैक्स से एक मुश्त राशि जमा कराने पर राहत दी गयी है.

Sponsored

साथ ही वाहन के व्यावसायियों द्वारा बकाये व्यापार कर और अस्थायी निबंधन की फीस को एकमुश्त जमा कराने पर उस पर लगनेवाले अर्थदंड और ब्याज से छूट दे दी गयी है. पूर्व में ऐसा करने पर जुर्माने के रूप में 200 प्रतिशत तक दंड और 12 प्रतिशत ब्याज की राशि देनी पड़ती थी. कैबिनेट ने ऐसे वाहन मालिकों को कोविड 19 के कारण लागू लॉक डाउन और प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए यह राहत दी गयी है.

Sponsored

कैबिनेट ने वाहन दुर्घटना में पीड़ित या मृतक के आश्रितों को भी त्वरित मुआवजे की राशि निर्धारित करने और अंतरिम मुआवजा भुगतान के लिए बिहार मोटरयान नियमावली 1992 और बिहार मोटर वाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण नियमावली 1961 में संशोधन कर दिया है. अब वाहन दुर्घटना में एक भी व्यक्ति की मौत पर पांच लाख का मुआवजा दिया जायेगा. इसके लिए सरकार ने 50 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड भी तैयार कर दिया है.

Sponsored

इसके अलावा राज्य में 15 वर्ष से पुराने वाहनों का निबंधन रद्द कराने के साथ उसे नष्ट करने पर लगने वाले अर्थदंड में भी राहत दी गयी है. ऐसे वाहनों को नष्ट करने और निबंधन कराने के लिए परिवहन विभाग की 30 जून 2020 द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए दिये गये सर्वक्षमा को पूर्व की शर्तों के अनुरूप ही अगले एक वर्ष के लिए विस्तारित करने की सहमति दे दी गयी.

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here