Sponsored
Breaking News

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब 2 घंटे कम समय मे पूरा होगा पटना और दिल्ली के बीच का सफर, जानिए कैसे

Sponsored

भारतीय रेलवे से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। इसी साल के आखिर तक यात्रा में लगने वाला समय डेढ़ से दो घंटे तक कम होगा। इंडियन रेलवे सितंबर के यहां के या अक्टूबर के शुरू में कई ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद पटना से दिल्ली और दिल्ली से मुंबई तक सफर करने वाले समय में लगभग दो घंटे कम हो जाएंगे।

Sponsored

इंडियन रेलवे ने ट्रेनों को प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार से चलाने की योजना बनाई है और शुरू में 46 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। इंडियन रेलवे की इन ट्रेनों की स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक रखने की तैयारी है। इसके बाद कई मार्ग पर यात्रा का समय लगभग डेढ़ से दो घंटा तक कम होगा।

Sponsored

रेलवे के नए योजना के तहत संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस और पटना राजधानी की रफ्तार 160 से 170 किमी प्रति घंटे की जा सकती है। इसके बाद दिल्ली से पटना तक का सफर के लिए लगने वाला समय 12-14 घंटे से कम होकर 10 से 11 घंटे रह सकता है। बता दें कि फिलहाल भारतीय रेलवे की ट्रेनों की स्पीड 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रहती है।

Sponsored

भारतीय रेलवे जिन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है उन्हें पांच विभिन्न मार्ग पर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस, तीन विभिन्न मार्ग पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनें, संपर्क क्रांति, पंजाब मेल, एक दुरंतो और केरल एक्सप्रेस शामिल है। कहा जा रहा है कि 23 में से 12 जोड़ी ट्रेनें एमपी की राजधानी भोपाल होते हुए गुजरती है।

Sponsored

बता दें कि इंडियन रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है, मगर तैयारियों में लगने वाले समय के मुताबिक ये सितंबर या फिर अक्टूबर से शुरू हो सकता है। कहा जा रहा है कि रेल मंत्रालय इस माह के आखिर तक या अगले माह के शुरुआत में आधिकारिक नोटिस जारी कर इसकी विस्तार रूप से जानकारी दे सकता है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored