Auto MobileAUTOMOBILESBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalTECHNOLOGYWhat's New

मार्केट में धूम मचाने आ रही मारुति सुज़ुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार, जानें इसका कीमत और फीचर्स

सीएनजी (CNG) समेत पैसेंजर कार सेगमेंट में राज करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की तैयारी में है। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के बीच कस्टमर्स काफी समय से मारुति सुजुकी की ई-कार का इंतजार कर रहे हैं।

Sponsored

हालांकि अब यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। शीघ्र ही कम्पनी मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली है। मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए टोयोटा के साथ गठजोड़ किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि मारुति और टोयोटा मिलकर जिस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाने की तैयारी कर रही है, वह मार्केट मे टाटा नेक्सन MG ZS EV और हुंडई कोना को टक्कर देने वाली है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

खबरों के मुताबिक, मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में मिडसाइज एसयूवी से ही शुरुआत करने वाली है। जिसको लेकर वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च होने में थोड़ी देरी हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति और टोयोटा की इस प्रस्तावित इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम मारुति सुज़ुकी YY8 होने की उम्मीद की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसमें 48kWh या 59kWh का बैट्री पैक हो सकती है, जो एक बार चार्ज होने पर 400 से 500 किमी तक का रेंज दे सकता है। अगर ऐसा हुआ तो मारुति सुजुकी की पहली इलक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन से बड़ी होने वाली है।

Sponsored

मारुति सुजुकी और टोयोटा के गठजोड़ के बाद पहले ही टोयोटा ग्लांजा और टोयोटा अर्बन क्रूजर को उतारा जा चुका है। और अब आ रही इलेक्ट्रिक कार को लेकर कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 13-15 लाख रुपये हो सकती है। मार्केट में पहले से इस सेगमेंट में मौजूद कारों की बात करें तो सबसे अधिक बिकने वाली Tata Naxon की कीमत 14.29 से 16.70 लाख रुपये तक है। इसी तरह MG ZS EV की कीमत 21.49 से 25.18 लाख रुपये तक है। (इस आर्टिकल में चित्रों का प्रयोग सांकेतिक रूप से किया गया हैं।)

Sponsored

Comment here