ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

भारत के 80% लोग पीते हैं ज़हरीला पानी: गांव का पानी शहरों से अधिक ज़हरीला, स्टडी में हुआ खुलासा

‘जल ही जीवन है’… ये परिभाषा अब बदल गई है. भारत के 80% लोग पानी नहीं, ज़हर पी रहे हैं. ये किसी गैर-सरकारी संगठन ने नहीं, भारत सरकार ने माना है. राज्य सभा में केन्द्रीय सरकार ने कहा कि देश में पीने के पानी की गुणवत्ता दिन-प्रतिदिन घटती जा रही है. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े न सिर्फ़ चौंकाने वाले हैं बल्कि ये भयावह हैं.

Sponsored

भूजल जल में ज़हरीले पदार्थ

80% indians are drinking poisonous drinking water UNICEF

Sponsored

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केन्द्र सरकार ने राज्य सभा में कहा कि लगभग सभी राज्यों के ज़्यादातर ज़िलों के भूजल में ज़हरीली धातू मिली हुई है. केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार, 25 राज्यों के 209 ज़िलों के एक लीटर भूजल में आर्सेनिक की मात्रा 0.01 mg से अधिक है.

Sponsored

भूजल में धातू की मात्रा अधिक

80% indians are drinking poisonous drinking water India TV

Sponsored

29 राज्यों के 491 ज़िलों के प्रति लीटर भूजल में लौह की मात्रा 1 mg से अधिक पाई गई. वहीं 11 राज्यों के 29 ज़िलों के प्रति लीटर भूजल में कैडमियम की मात्रा 0.003 mg से अधिक पाई गई. 16 राज्यों के 62 ज़िलों के कुछ हिस्सों के प्रति लीटर भूजल में क्रोमियम की मात्रा 0.05 mg से अधिक पाई गई. 18 राज्यों के 152 ज़िलों के प्रति लीटर भूजल में यूरेनियम की मात्रा 0.03 mg से अधिक पाई गई.

Sponsored

80% लोग पी रहे हैं ज़हरीला पानी

80% indians are drinking poisonous drinking water India Today

Sponsored

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़ों के अनुसार, देश की 80% से ज़्यादा आबादी ज़हरीला पानी पी रही है. अगर किसी धातू की मात्रा निर्धारित मानक से बढ़ जाए तो इसका मतलब है कि पानी पीने लायक नहीं है, ज़हरीला बन चुका है.

Sponsored

राज्य सभा में सरकार ने ऐसे आवासीय क्षेत्रों की भी संख्या बताई जहां के पीने का पानी ज़हर बन चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश के 671 आवासीय क्षेत्रों के पानी में फ़्लोराइड, 814 क्षेत्रों में आर्सेनिक, 14079 क्षेत्रो में लोहा, 9930 क्षेत्रों में सैलिनिटी, 517 क्षेत्रों में नाइट्रेट और 111 क्षेत्रों के पानी में हेवी मेटल की मात्रा बढ़ गई है.

Sponsored
गांव का पीने का पानी ज़्यादा खतरनाक

80% indians are drinking poisonous drinking water India Water Portal

Sponsored

सरकार ने ये भी कहा कि शहर के मुकाबले गांव के पीने का पानी ज़्यादा अशुद्ध है. गांव में पीने के पानी के स्रोत हैं- हैंडपंप, कुआं, तालाब, नदी. गांव के लोग बिना फ़िल्टर किए भूजल पीते हैं. कई गांवों में पीने के पानी को साफ़ करने का कोई तरीका भी नहीं है. ग्रामीण इलाकों के लोग ज़हरीला पानी पीने पर मजबूर हैं.

Sponsored

विशेषज्ञों के अनुसार रोज़ाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना ज़रूरी है. इसका मतलब है कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ज़हर हमारे शरीर में प्रवेश कर रहा है. शरीर में आर्सेनिक की मात्रा बढ़ने से आर्सेनिक पॉयज़निंग हो सकती है. वहीं लोहे की मात्रा बढ़ने से एलज़ाइमर और पार्किन्संस जैसी बीमारियों का खतरा है.

Sponsored

Comment here