AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

भागलपुर: विक्रमशिला सेतु के सामानांतर पुल का निर्माण अक्टूबर से होगा शुरू

बिहार के भागलपुर के पास गंगा नदी पर बिक्रमशीला सेतु (Vikramshila Setu Bridge Bhagalpur) के समानांतर 1110.23 करोड़ रुपये की लागत से नए 4 लेन पुल का निर्माण होना है. पुल के निर्माण का कार्य इस साल अक्टूबर से प्रारंभ होकर अगले 4 साल में पूरा होगा जबकि वाराणसी-औरंगाबाद के 6 लेन सड़क के निर्माण का कार्य वर्ष 2023 में पूरा करने का लक्ष्य है.

Sponsored

राज्यसभा में सोमवार को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil kumar Modi) के सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि भागलपुर के पास गंगा नदी पर बिक्रमशीला सेतु के समानांतर 1110.23 करोड़ की लागत से नए 4 लेन पुल का निर्माण इस साल अक्टूबर से शुरू होगा.

Sponsored

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार नए पुल के निर्माण के लिए अपने संसाधन से 40.715 एकड़ निजी भूमि अधिग्रहण के साथ ही 53.035 एकड़ भूमि उप्लब्ध करा रही है. उन्होंने बताया कि एल एंड टी लिमिटेड को निर्माण से सम्बंधित 838 करोड़ रुपये का काम सौंपा गया है.

Sponsored

मोदी के एक अन्य सवाल के जवाब में गडकरी ने बताया कि वाराणसी-औरंगाबाद के 6 लेन सड़क निर्माण का कार्य वर्ष 2023 में पूरा करने का लक्ष्य है. 60 प्रतिशत प्रगति के बाद परियोजना के रूकने बाद एक बार फिर से कार्य को शुरू करने के लिए स्वतंत्र विशेषज्ञ की सुलह समिति के माध्यम से सारे विवादों को हल कर लिया गया है.

Sponsored

इसके अलावे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 के औंटा (मोकामा)-सिमरिया खण्ड को 4/6 लेन बनाने के बारे में मंत्री ने कहा कि रेलवे के दो आरओबी के अलावा एक और आरओबी के सुझाव के बाद एक अतिरिक्त आरओबी के निर्माण व जलभराव वाले क्षेत्र होने के कारण पुल की ऊंचाई और लम्बाई में वृद्धि की गई है. मंत्री ने बताया कि इसके तकनीकी व वित्तीय पहलुओं का अध्यन किया जा रहा है और शीघ्र ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

Sponsored

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here