ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsJOBSNationalPolitics

बिहार सरकार का आदेश, 11 दिनों के अंदर 50,000 सरकारी मास्टरों की होगी बहाली, प्रक्रिया शुरू

PATNA-11 दिनों के अंदर प्रारंभिक से हाईस्कूल तक के लिए मिलेंगे 50 हजार शिक्षक, शिक्षा विभाग : शिक्षकों के सर्टिफिकेट जांच की समीक्षा आज अगले 11 दिनों के अंदर राज्य में प्रारंभिक से लेकर हाईस्कूलों में लगभग 50 हजार शिक्षक मिलेंगे। नगर निकाय में 17 फरवरी और जिला परिषद में 18 फरवरी को चयनित अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। जबकि प्रारंभिक स्कूलों के लिए 25 फरवरी के पहले चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की शिक्षा विभाग की तैयारी है। शिक्षा विभाग सोमवार को चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच सहित नियुक्ति पत्र देने की तैयारी की समीक्षा करेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपर मुख्य सचिव संजय कुमार सभी जिलों के डीईओ और डीपीई से सर्टिफिकेट जांच की स्थिति की जानकारी लेंगे।

Sponsored

प्रारंभिक स्कूलों के लिए चयनित अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र (सीटेट और बीटेट) की जांच की स्थिति के साथ ही नियुक्ति पत्र वितरण के मामले पर भी चर्चा होगी। हाईस्कूलों में 32714 शिक्षक बहाली के लिए के लिए 8 से 11 फरवरी तक विभिन्न नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग हुई थी। भोजपुर, औरंगाबाद, बेगूसराय, अररिया, पटना सहित विभिन्न जिलों के लगभग दर्जन भर नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग नहीं हो सकी। सोमवार को स्पष्ट हो सकेगा कि हाईस्कूलों के लिए कितने योग्य अभ्यर्थी मिल सके। विभिन्न नियोजन इकाइयों रोस्टर के हिसाब से विषयवार और कोटिवार अभ्यर्थी बहुत ही कम मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि लगभग 8 हजार शिक्षक अभ्यर्थी ही मिल सकेंगे। क्योंकि गणित, विज्ञान और भाषा विषयों में अभ्यर्थी नहीं मिल सके हैं।

Sponsored

शिक्षा विभाग ने तीन चरणों में चयनित लगभग 42 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच पूरा करा कर 12 फरवरी को रिपोर्ट मांगी थी। मुंगेर और बक्सर को छोड़ कर सभी जिलों से सर्टिफिकेट जांच की रिपोर्ट मिल चुकी है। 90762 प्रारंभिक शिक्षक बहाली की प्रक्रिया जुलाई 2019 से शुरू हुई थी। कोटिवार और विषयवार अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण आधे से अधिक पद रिक्त रह गए हैं। ऐसे में रिक्त रह गए पद पर बहाली अगले चरण में होगी।

Sponsored

Comment here