Sponsored
Breaking News

बिहार में Corona विस्फोट का बढ़ा खतरा, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, यहां देखिए आदेश की कॉपी

Sponsored

देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के बढ़ने की रफ़्तार तेज हो गई है. कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण अब तेजी से बढ़ने लगा है. कई राज्य सरकारों की ओर से कोरोना की रोकथाम को लेकर बड़े दिशानिर्देश दिए गए हैं. गुरूवार को बिहार सरकार की ओर से भी कोरोना की रोकथाम को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

Sponsored

इस नई गाइडलाइन में सरकार की ओर से कुछ जिलों को चिन्हित भी किया गया है, जहां कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ गया है. इन जिलों में ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं

Sponsored

कोरोनो के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार ने नये गाइडलाइंस जारी कर दिये हैं. सरकार ने पटना समेत राज्य के कई और जिलों में सरकारी और निजी दफ्तरों में सिर्फ 50 फीसदी यानि आधे कर्मचारियों को ही कार्यालय आने देने का फैसला लिया गया है. सरकार ने कई और पाबंदियां लगा दी है. कोरोना को लेकर बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव (गृह) आमिर सुबहानी और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रेस कांफ्रेंस कर नये दिशा निर्देशों की जानकारी दी.

Sponsored

Sponsored

राज्य सरकार ने ये तय किया है कि जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव की दर 10 फीसदी से ज्यादा है वहां पाबंदियां लगायी जायेंगी. यानि जिन जिलों में कोरोना जांच के दौरान 10 प्रतिशत से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जा रहे हैं वहां सरकारी और निजी दफ्तरों में सिर्फ 50 फीसदी लोग आयेंगे.

Sponsored

बिहार सरकार के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी पटना में कोरोना पॉजिटिव की दर 10 फीसदी से ज्यादा है. लिहाजा यहां ये पाबंदी लागू होंगी. इसके अलावा बेगूसराय, जमुई, वैशाली, पश्चिम चंपारण और सारण जिले में भी कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं. वहां ये पाबंदियां लागू होंगी. यानी कि इन जिलों में कोरोना का खतरा अब पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसलिए यहां रहने वाले लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.

Sponsored

सरकार ने तय किया है कि इन जिलों में निजी और व्यवसायिक वाहनों पर सिर्फ आधे पैसेंजर बैठेंगे. पटना में सार्वजनिक बस से लेकर ऑटो में ठूंस कर पैंसेजर ढ़ोये जा रहे थे. इन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है. राज्य सरकार ने कहा कि कोरोना को लेकर ये निर्देश फिलहाल एक सप्ताह के लिए जारी किये गये हैं. एक सप्ताह बाद इसकी समीक्षा की जायेगी. समीक्षा के बाद आगे के लिए आदेश जारी किया जायेगा.

Sponsored

इसके अलावा गुरूवार को बिहार पुलिस की ओर से मास्क जाँच में वसूले गए जुर्माने का जिलावार आंकड़ा दिया गया है. इस आंकड़े में ऐसे कई जिले हैं, जहां सैकड़ों लोगों से फाइन वसूला गया है. गया जिले में सबसे ज्यादा 632 लोगों से फाइन वसूला गया और दरभंगा जिले में 543 लोग लापरवाह दिखें, जिन्होंने मास्क नहीं पहनने के कारण जुर्माना भरा. इसके अलावा नालंदा, नवादा, मोतिहारी, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया और लखीसराय में 200 से ज्यादा ऐसे लोग मिलें, जिन्होंने सरकार के नियमों की अनदेखी की. इन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एसओपी का ख्याल नहीं रहा. इस लिहाज से इन जिलों के लोगों को भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कोरोना से बचने के लिए मास्क अनिवार्य है.

Sponsored

यहां पढ़िए बिहार सरकार की नई गाइडलाइन –

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: First Bihar

Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored