AccidentADMINISTRATIONBankMUZAFFARPURNationalPoliticsReligionSTATE

बिहार में बनेगा देश का सबसे ऊँचा विराट रामायण मंदिर, मुस्लिम व्यक्ति ने दान की 2.5 करोड़ की जमीन

बिहार के पूर्वी चंपारण के चकिया-केसरिया के पास जानकीपुर में ‘विराट रामायण मंदिर’ बन रहा है। यह बिहार का सबसे भव्य मंदिर होने के साथ ही देश के सबसे बड़े मंदिरों में एक होगा।

Sponsored

इस मंदिर निर्माण में हमे गंगा-जमुनी तहजीब देखने को मिली है। इस मंदिर के लिए कैथवलिया के इश्तियाक अहमद खान ने 23 कट्ठा (16560 वर्ग फीट) जमीन देकर एक मिसाल कायम की है।

Sponsored
Ishtiaq Ahmed donated 23 katthas of land for the temple
इश्तियाक अहमद ने मंदिर के लिए दान की 23 कट्ठा जमीन

पूरी आस्था के साथ दान में दी जमीन

इश्तियाक अहमद खान मुस्लिम हैं। इसके बावजूद उन्होंने पूरी आस्था के साथ जमीन दान में दी है। सरकारी मुआवजे के हिसाब से जमीन की कीमत ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है।

Sponsored
Ishtiaq Ahmed handed over the land papers by holding a press conference in Patna
इश्तियाक अहमद ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जमीन के पेपर सौंपे

इश्तियाक गुवाहाटी में कारोबारी हैं। इश्तियाक और उनके परिजन ने बीते बुधवार को पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया रजिस्ट्री ऑफिस में 23 कट्ठा जमीन को विराट रामायण मंदिर के नाम रजिस्टर्ड करा दिया।

Sponsored

सबसे पहले खान परिवार ने मंदिर के लिए जमीन दी

खान परिवार ने विराट रामायण मंदिर बनाने के लिए सबसे पहले जमीन देने की शुरुआत की। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इसके पहले भी इश्तियाक अहमद खान के परिजन ने विराट रामायण मन्दिर के लिए जमीन लेने में बहुत सहयोग किया है।

Sponsored
Design of Virat Ramayana Mandir kept in Mahavir Mandir of Patna
पटना के महावीर मंदिर में रखी ‘विराट रामायण मंदिर’ की डिजाइन

महावीर मंदिर की इस अति महत्वपूर्ण परियोजना के लिए कैथवलिया में जमीन देने की शुरुआत भी खान परिवार ने ही की। उन्होंने सबसे पहले मुख्य सड़क पर अपनी बेशकीमती जमीन किफायती दर पर मंदिर निर्माण के लिए दी।

Sponsored

125 एकड़ जमीन पर मंदिर का निर्माण

उसके बाद गांव के दूसरे लोगों ने भी प्रेरित होकर रियायती दरों पर जमीन देना शुरू किया। साथ ही आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मंदिर के लिए अब तक 100 एकड़ जमीन मिल चुकी है।

Sponsored
This will be the Virat Ramayana temple
ऐसा होगा विराट रामायण मंदिर

25 एकड़ जमीन और मिलनी बाकी है। कुल 125 एकड़ जमीन पर दुनिया के सबसे ऊंचे और विशालतम मंदिरों में से एक विराट रामायण मंदिर का निर्माण होगा।

Sponsored

देश के सबसे बड़े मंदिरों में होगा एक

पूर्वी चंपारण के चकिया-केसरिया के पास जानकीपुर में ‘विराट रामायण मंदिर’ बन रहा है। यह बिहार का सबसे भव्य मंदिर होने के साथ ही देश के सबसे बड़े मंदिरों में एक होगा।

Sponsored
Virat Ramayana temple will be one of the biggest temples of the country
विराट रामायण मंदिर देश के सबसे बड़े मंदिरों में होगा एक

मंदिर की खास बात इसकी ऊंचाई है। यह 270 फीट ऊंचा, 1080 फीट लंबा और 540 फीट चौड़ा होगा। बता दें, फिलहाल ट्रस्ट को करीब 40 एकड़ जमीन मिल गई है। वहां 100 एकड़ जमीन उपलब्ध है।

Sponsored

क्या है मंदिर की खासियत?

इस मंदिर को ‘टेंपल ऑफ टावर्स’ के नाम से जाना जाएगा। इसके आसपास 13 मंदिर बनाए जा रहे हैं और सब ऊंचे शिखर वाले मंदिर हैं। बगल के जो 4 मंदिर हैं, वो 180 फीट ऊंचे हैं।

Sponsored
Virat Ramayana Temple Map
विराट रामायण मंदिर का नक्शा

साथ ही मंदिर में दुनिया के सबसे विशाल शिवलिंग की स्थापना की जा रही है, जो 33 फीट ऊंचा है। इसकी गोलाई भी 33 फीट ही है। इसमें 3 सीढ़ियां और 4 लिफ्ट होंगी, जिससे भक्त ऊपर जाकर आराम से जल चढ़ा सकेंगे।

Sponsored

पत्थरों की कमी, इसलिए कंक्रीट से बना रहे मंदिर

किशोर कुणाल के अनुसार, इस मंदिर को कंक्रीट से बनाया जाएगा, क्योंकि बिहार में पत्थरों की बहुत कमी है। आसपास जो भी पत्थरों वाली जगह हैं, वहां से सब पत्थर अयोध्या के राम मंदिर को दिए जा रहे हैं।

Sponsored

मंदिर को इस तरह से बनाया जा रहा है कि यह 300 से 400 सालों तक रहे। इसमें कंक्रीट के साथ ट्फंड ग्लास का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इससे मंदिर देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा।

Sponsored

मंदिर निर्माण मार्च से शुरू होगा

मार्च के आखिर तक मंदिर बनाने का काम शुरू हो जाएगा। अगले ढाई साल में स्ट्रक्चर खड़ा हो जाएगा और फिर अगले ढाई साल इसकी फीनिशिंग में लगेंगे।

Sponsored

फीनिशिंग के लिए दक्षिण भारत के कलाकारों को बुलाया जाएगा। मंदिर बनाने के लिए महावीर मंदिर ट्रस्ट के पास इतने रुपए हैं कि फाउंडेशन से लेकर शिखर तक का स्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा। उसके बाद अगर जरूरत पड़ी तो ट्रस्ट बिहार के लोगों से मदद लेगा।

Sponsored

Comment here