AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार में बदला बीएड परीक्षा का नियम, 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, निगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी

PATNA : बीएड प्रवेश परीक्षा में 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, निगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी13 अगस्त को होगी परीक्षा, राज्य के 11 शहरों में 276 केंद्र, 1.36 लाख परीक्षार्थी : राज्य के सभी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 13 अगस्त को होगी। इसके लिए शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। राज्य के 11 शहरों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 276 केंद्र बनाए गए हैं।

Sponsored

इन केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 1,36,772 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 45 हजार परीक्षार्थी पटना के परीक्षा केंद्रों पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा देंगे। इसके अलावा छपरा, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, गया, आरा, दरभंगा, भागलपुर, मधेपुरा, पूर्णिया में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर राज्य के लगभग 330 कॉलेजों में 35 हजार सीटों पर नामांकन होगा। परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका उत्तर देने के लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का वक्त दिया जाएगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। इसमें किसी गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Sponsored

सभी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम प्राप्तांक का निर्धारण किया गया है। इसमें अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 35 फीसदी अंक निर्धारित है जबकि एससी, एसटी, बीसी, ईबीसी, डब्ल्यूबीसी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 30% निर्धारित है। इस बार भी राज्य के सभी 14 विश्वविद्यालयों के बीएड कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया इसी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर संचालित होगी। इसमें उन्हीं कॉलेजों में नामांकन होगा जो विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध होने के साथ एनसीटीई से मान्यता प्राप्त होंगे।

Sponsored

सभी 14 विश्वविद्यालयों के 335 कॉलेजों को मिलाकर इस बार कुल 35800 सीटों पर नामांकन होगा। इसमें सबसे अधिक 60 कॉलेज बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हैं। इन 60 कॉलेजों में कुल 6050 सीटें हैं। जबकि पाटलिपुत्र विवि के कॉलेजों में सबसे अधिक 6350 सीटें हैं, जबकि यहां कॉलेजों की संख्या 56 है।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here