AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा की चर्चा जोरों पर, लेटर वायरल; जानिए क्या है सच्चाई

बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) की घोषणा की चर्चा जोरों पर है. वायरल लेटर ने पंचायत चुनाव की चर्चा को गरम कर दिया है. लेटर के मुताबिक 20 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग संभावना 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा बहुत जल्द होने की पूरी संभावना है एक वायरल पत्र के मुताबिक 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी. लेटर के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने 3 अगस्त को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है पत्र में पंचायत ग्राम कचहरी के आम चुनाव हेतु अधिसूचना निर्गत करने के संबंध में उल्लेख है. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने पंचायती राज विभाग को पत्र भेजने की पुष्टि भी की है.

Sponsored

राज्य निर्वाचन आयोग के इस वायरल पत्र में बताया गया है कि सूबे में पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने है. इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का उल्लेख है. पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को निर्गत करने की बात कही गई है.

Sponsored

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं. आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है. विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है, जो दो जून से प्रभावी है. हालांकि इस लेटर के बाबत पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि जल्द ही पंचायत चुनाव की घोषणा होगी आगामी कैबिनेट में इसपर फैसला लिया जाएगा और विधिवत आदेश भी जारी किया जाए.

Sponsored

 

 

 

input – DTW 24

Sponsored

Comment here