Sponsored
Breaking News

बिहार में जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री हुआ आसान, खुले 11 नए रजिस्ट्री ऑफिस, सृजित किये गये 33 नए पद

Sponsored

बिहार के बड़े शहरों के नजदीक के छोटे क्षेत्रों में प्रगट और फ्लैटों की बढ़ रही रजिस्ट्री के मद्देनजर निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के द्वारा है 11 नए निबंधन कार्यालय खोले गए हैं। इनके लिए 11 अवर निबंधक तथा 11 रात्रि प्रहरी एवं 11 कार्यालय परिचारी सहित टोटल 33 पद सृजित किए गए हैं। विभाग में पुराने रजिस्ट्री ऑफिस का क्षेत्राधिकार पुणे गठित करते हुए नए दफ्तरों की क्षेत्र सीमा निर्धारित कर दी है।

Sponsored

विभाग के संयुक्त सचिव विनय कुमार बताते हैं कि रजिस्ट्री ऑफिस कार्यालय फुलवारी शरीफ का पुनः क्षेत्राधिकार गठित करते हुए नए खोले गए संपतचक रजिस्ट्री ऑफिस का क्षेत्र संपचतक के 41 राजस्व ग्राम एवं पुनपुन के 40 राजस्व ग्राम तक तय किया गया है। इसी तरह, मनेर और बिहटा अंचल के लोग बिक्रम, दानापुर या मसौढ़ी की जगह बिहटा रजिस्ट्री ऑफिस में रजिस्ट्री करा सकेंगे। फतुहा निबंधन कार्यालय में फतुहा के साथ ही खुसरूपुर और दनियांवा अंचल की रजिस्ट्री होगी। पहले इन लोगों को रजिस्ट्री ऑफिस कार्यालय पटना सिटी जाना होता था।

Sponsored

पश्चिम चंपारण जिले में बेतिया रजिस्ट्री ऑफिस का क्षेत्राधिकार पुनर्गठित करते हुए चनपटिया और मंझौलिया अंचल के लोगों के लिए चनपटिया जबकि रामनगर, योगापट्टी और लौरिया अंचल के लोगों को लौरिया में रजिस्ट्री कार्यालय खोला गया है।

Sponsored

इसी तरह, नवानगर, डुमरांव, सिमरी, ब्रह्मपुर, चौगाई, चक्की, नगर परिषद डुमरांव अंचल और केसठ के लोगों की रजिस्ट्री डुमरांव में होगी। उनको बक्सर नहीं जाना पड़ेगा। बांका के फुल्लीडुमर, अमरपुर, रजौन, शंभुगंज और धौरेया अंचल के लोगों की सहुलियत के लिए अमरपुर में रजिस्ट्री ऑफिस खोला गया है।

Sponsored

अधिसूचना के अनुसार, समस्तीपुर जिले के मोहनपुर अंचल, शाहपुर पटोरी और मोहिउद्दीन नगर के लोगों को अब दलसिंहसराय या रोसड़ा दफ्तर नहीं जाना होगा। उनके लिए शाहपुर पटोरी में नया रजिस्ट्री ऑफिस खुला है। वैशाली में रजिस्ट्री ऑफिस महुआ का क्षेत्राधिकार पुनर्गठित करते हुए चेहराकला के आठ, पातेपुर के 141 राजस्व ग्राम और जंदाहा के 23 राजस्व ग्राम के लिए पातेपुर में रजिस्ट्री होगा।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored