ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में जनरल नॉलेज पढ़ाने का अजब गजब अंदाज, टीचर की हो रही तारीफ़

एक स्कूल में बच्चों को अलग अंदाज में पढ़ाने का वीडियो सामने आया है। उपस्थिति लेने के इस अंदाज का वीडियो जो भी देख रहा है, वह स्कूल टीचर की तारीफ कर रहा है।

बिहार के सासाराम में एक स्कूल में बच्चों को अलग अंदाज में पढ़ाने का वीडियो सामने आया है। बच्चों को अटेंडेंस के जरिए राज्यों के नाम, जिलों का नाम याद कराया जाता है।

Sponsored

इस स्कूल में टीचर द्वारा रौल नंबर बोलने पर बच्चे राज्य का नाम लेते हैं। वे यस सर और नो सर नहीं बोलते हैं। मामला डेहरी प्रखंड का मध्य विद्यालय भेड़िया-सुअरा का है।

Sponsored
A video of children teaching in a different way in a school in Sasaram has surfaced.
सासाराम में एक स्कूल में बच्चों को अलग अंदाज में पढ़ाने का वीडियो सामने आया है

स्कूल टीचर की हो रही तारीफ

रौल नंबर 1 पश्चिम बंगाल, रौल नंबर 2 बिहार, रौल नंबर 3 उत्तर प्रदेश। यहां बच्चों की हाजिरी लेने के इस अंदाज का वीडियो वायरल हो रहा है।

Sponsored
Video of this style of taking attendance of children goes viral
बच्चों की हाजिरी लेने के इस अंदाज का वीडियो वायरल

इस तरह की हाजिरी का उद्देश्य बच्चे का समान्य ज्ञान बढ़ाना है। उपस्थिति लेने के इस अंदाज का वीडियो जो भी देख रहा है, वह स्कूल टीचर की तारीफ कर रहा है।

Sponsored

स्कूल में बढ़ी बच्चों की उपस्थिति

दरअसल, भेड़िया-सुअरा स्कूल में इस अंदाज में पढ़ाने वाली टीचर नंदनी कुमारी हैं। उन्होंने कहा कि टीचर बनने से पहले वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करती थी। जनरल नॉलेज को याद ट्रिक से करती थी।

Sponsored

यही वजह है कि बच्चों को भी ट्रिक से सामान्य ज्ञान याद करवा रही हैं। इस अंदाज से बच्चे जल्द याद कर रहे हैं। बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी है। ज्यादा संख्या में आकर बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

Sponsored

याद करने का मिलता है टास्क

बच्चों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए उन्हें याद करने का टास्क देती है। कभी राज्यों का नाम, राजधानियों का नाम, देशों का नाम, शरीर के अंगों का नाम, इतिहास में राजाओं-बादशाहों का नाम भी याद कराया जा रहा है।

Sponsored

 

टीचर नंदनी कुमारी ने बताया कि इस स्कूल के बच्चों का सामान्य ज्ञान काफी मजबूत हो गया है। वे खुद नए अंदाज में पढ़ने को तैयार रहते हैं।

Sponsored

Comment here