ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के 2 IPS और 5 पुलिस अफसरों को मिलेगा केंद्रीय पदक, भारत सरकार करेगी सम्मानित

2 IPS, 5 पुलिस अफसरों को केंद्र करेगा सम्मानित, सायली धूरत ने सुलझाया गैंगरेप-हत्या केस, विनय तिवारी को इंडिगो मैनेजर हत्या की जांच का इनाम……………………….

बिहार के दो IPS सायली सावलाराम धूरत और विनय तिवारी को केंद्र सरकार से सम्मान मिलेगा। इन्हें केंद्रीय गृह मंत्री पदक से नवाजा जाएगा।

Sponsored

इन दोनों IPS अधिकारियों के साथ ही बिहार पुलिस के दो इंस्पेक्टर और तीन सब इंस्पेक्टर को भी केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा। क्राइम की वारदातों में बेहतरीन इंवेस्टिगेशन के लिए यह सम्मान दिया जाएगा।

Sponsored

शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इनके नामों की घोषणा कर दी गई है। 2022 के लिए मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट में बिहार के साथ ही कई राज्यों के पुलिस, CBI, NIA और NCB के अधिकारियों व अफसरों का भी नाम है।

Sponsored
7 police officers of Bihar will get Union Home Ministers medal
बिहार के 7 पुलिस अफसरों को मिलेगा केंद्रीय गृह मंत्री पदक

अररिया में नाबालिग से गैंगरेप-हत्या मामले में सायली को सम्मान

सायली सावलाराम धूरत 2010 बैच की IPS अफसर हैं। वर्तमान में पटना स्थित डायल 112 की SP एडमिन हैं। जिस केस के लिए गृह मंत्रालय ने इन्हें पदक देने की घोषणा की है, वो अररिया का है।

Sponsored

दरअसल, 2019 में एक नाबालिग के साथ गैंग रेप हुआ था। इसके बाद नाबालिग की हत्या कर लाश को फेंक दिया गया था। सिमरा थाना में केस दर्ज हुआ था। उस वक्त सायली अररिया की SP थीं।

Sponsored
Inspector Ramshankar Singh and Vinay Prakash
इंस्पेक्टर रामशंकर सिंह और विनय प्रकाश

यह एक ब्लाइंड केस था। केस की जांच पुलिस ने न सिर्फ तेजी से की थी, बल्कि कांड में शामिल सभी 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

Sponsored

उन सभी को सजा भी कोर्ट से दिलवाई गई थी। यह तब संभव हो पाया था, जब SP के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सही तरीके से केस की जांच की थी और ठोस सबूत जुटाए थे।

Sponsored

विनय तिवारी को पटना में इंडिगो के मैनेजर हत्याकांड की जांच का मिला इनाम

12 जनवरी 2021 की देर शाम पटना में एयरलाइंस कंपनी इंडिगो के मैनेजर रुपेश सिंह की अपराधियों ने उनके ही घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस वारदात ने बिहार से लेकर दिल्ली तक सनसनी मचा दी थी।

Sponsored

जिस वक्त यह वारदात हुई थी, उस दरम्यान 2012 बैच के IPS विनय तिवारी पटना के सिटी SP सेंट्रल थे। वारदात के दिन ही इंस्पेक्टर रामशंकर सिंह ने शास्त्री नगर थाना की कमान बतौर थानेदार संभाला था।

Sponsored
All three sub-inspectors who got the honor
सम्मान पाने वाले तीनों सब इंस्पेक्टर

केस की जांच के लिए स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम बनाई गई थी, जिसको IPS विनय तिवारी ने लीड किया था। इस स्पेशल टीम में इंस्पेक्टर रामशंकर सिंह, पटना पुलिस के स्पेशल सेल के इंस्पेक्टर विनय प्रकाश, सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार राय, मो. चांद परवेज और मो. गुलाम मुस्तफा शामिल थे।

Sponsored

इस हाईप्रोफाइल मर्डर केस की जांच करते हुए इस टीम ने वारदात में शामिल सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इस केस की बेहतरीन जांच के लिए ही इन सभी को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से पदक दिया जाएगा।

Sponsored

Comment here