ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के सरकारी स्कूलों में भी पैरेंट्स- टीचर मीट, जानिए क्या है शिक्षा विभाग का नया प्लान

बिहार के सरकारी स्कूलों की लचर व्यवस्था को ठीक करने के लिए राज्य सरकार अब मिशन मोड पर काम कर रही है, शिक्षा विभाग के तरफ से लगातार अलग अलग तरह के नए नियम और स्कूलों की व्यवस्थाओं में बदलाव की बातें सामने आ रही है।

Sponsored

इसी बीच बिहार के सरकारी स्कूलों में एक और नई व्यवस्था को लागू करने की बात सामने आ रही है, हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बैगलेस सुरक्षित शनिवार का शुभारंभ किया था और अब शिक्षा विभाग ने हर महीने के चौथे शनिवार को सरकारी स्कूलों में पीटीएम यानी पैरेंट्स टीचर मीट आयोजित करने का फैसला लिया है।

Sponsored

Sponsored

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने इसको लेकर सभी डीईओ को पत्र लिखकर आदेश दिया है कि अब सभी स्कूलों में हर माह के चौथे शनिवार को शिक्षक और अभिभावकों के बीच बातचीत हो जिसको लेकर संगोष्ठी का अयोजन कराना अनिवार्य होगा। अपर मुख्य सचिव के मुताबिक हर महीने के चौथे शनिवार को किसी एक कक्षा के लिए संगोष्ठी का अयोजन होगा।

Sponsored

शिक्षा विभाग का मानना है कि अभिभावक संगोष्ठी में भाग लेंगे तो बच्चों में भी निखार आएगा, साथ ही बच्चों की बेहतरी के लिए वो अपनी राय भी देंगे जिस पर अमल किया जायेगा. इस बैठक में मुख्य रूप से शैक्षिक स्थिति, होम वर्क, शिष्टाचार से जुड़े मुद्दे पर बात होगी और शिक्षक अभिभावक दोनों बैठकर नई रणनीति भी बना सकते हैं।

Sponsored

आए दिनों सरकारी स्कूलों की छवि को लेकर सवाल उठते रहे हैं ऐसे में सरकार की कोशिश है कि अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी ना सिर्फ व्यवस्था में बदलाव हो बल्कि शैक्षणिक स्थिति में भी सुधार हो सके. इसको लेकर आने वाले समय में भी कहा जा रहा है कि कई नए प्रयोग और किए जा सकते हैं।

Sponsored

Comment here