ADMINISTRATIONBADMINTONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSPORTSSTATE

बिहार के रितिक आनंद ने टीम इंडिया में बनाई जगह, बैडमिंटन में दिखाएंगे अपना जलवा

बिहार के हाजीपुर के सुभइ गांव निवासी प्रमोद भगत ने पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा तो उसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अब कुछ ऐसा ही काम हाजीपुर के रहने वाले रितिक आनंद ने भी कर दिखाया है।

Sponsored

ब्राजील में 1 मई से 15 मई तक होने वाले डेफ ओलंपिक (Deaf Olympics) के लिए रितिक का चयन किया गया है। जिससे घरवालों के साथ-साथ हाजीपुर में खुशी की लहर है।

Sponsored

पिता अपने बेटे की उपलब्धि पर कर रहें नाज

हाजीपुर शहर में छोटी सी दुकान चलाने वाले रितिक (Deaf Olympic Player Ritik) के पिता आज अपने बेटे की उपलब्धि पर नाज कर रहें है।

Sponsored
Hrithik selected for Deaf Olympics
डेफ ओलंपिक के लिए रितिक का चयन

बचपन से उसे बैडमिंटन की बारीकियां सीखाने वाले रितिक के प्रशिक्षक को भी इस उपलब्धि पर गर्व महसूस हो रहा है। रितिक के पिता ने बताया कि डेफ एसोशिएशन दिल्ली ने ऑल इंडिया ओपन ट्रायल किया था।

Sponsored

दो सिल्वर मेडल जीत चुके

जिसमे देश के कई राज्यो के सैकड़ो खिलाड़ियों ने ट्रायल दिया था। जिसमें से चार लड़के और चार लड़कियों का चयन किया गया है। रितिक इससे पहले 2019 में हुए वर्ल्ड डेफ चैंपियनशिप में दो सिल्वर मेडल भी जीत चुका है।

Sponsored
Four boys and four girls selected for Deaf Olympics
डेफ ओलंपिक के लिए चार लड़के और चार लड़कियों का चयन किया गया

“रितिक बोल ओर सुन नहीं सकता है इसलिए उसको खास तौर से प्रशिक्षण दिया गया है। सब कुछ उसके सामने करके बताना पड़ता था। लेकिन उसकी खासियत है कि वह बहुत जल्दी सीख लेता था। जिले में काफी खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं। 10 खिलाड़ी तो ऐसे है जिन्होंने अपने आप को बैडमिंट में साबित किया है।”- संतोष कुमार, रितिक के गुरु व नेशनल प्लेयर

Sponsored

दुनिया मे बिहार का नाम किया रौशन

रितिक आनंद फिलहाल दिल्ली में हैं और ओलंपिक के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। लेकिन कम संसाधन के बावजूद जिस तरह से वैशाली के दो लड़कों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है वह काबिले तारीफ है।

Sponsored

प्रमोद और रितिक ने सिर्फ जिला बल्कि दुनिया मे बिहार का नाम भी रौशन कर दिया है। बेहद कम संसाधन में वैशाली जिले के खिलाड़ी बैडमिंटन के खेल में लगातार अपने हुनर का जलवा बिखेर रहे हैं।

Sponsored

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अगर छोटे शहरों में भी खेल को प्रोत्साहन देने की व्यापक व्यवस्था हो तो निश्चित तौर पर कई विश्वस्तरीय खिलाड़ी और भी देश के छोटे-छोटे शहरों से निकल कर सामने आ सकते हैं।

Sponsored

Comment here