AccidentADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATEUncategorized

बिहार के पर्यटन विभाग में युवाओं को नौकरी देने के लिए बना रोडमैप, जानिए क्या है सरकार की तैयारी

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद रोजगार के मुद्दे पर चर्चा होने लगी है। प्रदेश के पर्यटन विभाग ने युवाओं को रोजगार देने के लिए रोडमैप तैयार किया है। पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्‍हें दिशा-निर्देश दिए हैं।

बिहार में सत्‍ता परिवर्तन होने के बाद से युवाओं को रोजगार देने का मुद्दा गर्मा गया है। नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद तकरीबन हर विभाग में रोजगार के नए अवसर सृजित करने पर जोर दिया जा रहा है।

Sponsored

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्‍त के मौके पर गांधी मैदान से बिहार की जनता को संबोधित करते हुए 10,00000 के बजाय 20,00000 रोजगार के मौके बनाने की बात कही थी।

Sponsored

10 लाख नौकरियां सृजित करने का वादा

उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव ने इससे पहले युवाओं के लिए 10 लाख नौकरियां सृजित करने का वादा किया था। बिहार के तमाम विभाग अब इस दिशा में काम करने लगा है।

Sponsored

इसी क्रम में बिहार के पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने आलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक का मुख्‍य उद्देश्‍य पर्यटन विभााग में युवाओं को रोजगार देने के लिए योजना बनाना था। इसके लिए रोडमैप भी तैयार किया गया है। साथ ही आलाधिकारियों को मंत्री ने दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

Sponsored

युवाओं को रोजगार देने के लिए रोडमैप तैयार

बिहार की महागठबंधन सरकार सबसे ज्यादा रोजगार पर जोर दे रही है। अब पर्यटन क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार दिए जाएंगे। पर्यटन विभाग के मंत्री बने कुमार सर्वजीत ने पर्यटन के क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार देने के लिए रोडमैप तैयार किया है।

Sponsored

पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने बैठक के बाद कहा कि अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान रखने वाले युवाओं को पर्यटन विभाग में नौकरी दी जाएगी।

Sponsored

आपको बता दें कि पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने शपथ ग्रहण करने के बाद ही विभाग से जुड़ी जानकारी लेनी शुरू कर दी। कुमार सर्वजीत ने पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

Sponsored

समीक्षा बैठक में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल समेत कई अधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान मंत्री कुमार सर्वजीत ने विभागीय पदाधिकारियों को राज्य में देसी एवं विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि करने एवं उनके लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Sponsored

क्‍या है रोपडमैप?

पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने आगामी ढाई वर्षों के लिए ब्रांडिंग एवं प्रमोशन के तहत देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए अलग-अलग रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया है।

Sponsored

विदेशी पर्यटकों को सुगमता से सभी स्थलों का भ्रमण एवं उनके पसन्द के अनुसार भोजन आदि हेतु विभिन्न विदेशी भाषाओं (जैसे चाईनीज, कोरियन, बर्मीज, भुटानीज, सिंहलीज, वियतनामी आदि) में राज्य के युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया गया है।

Sponsored

विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षित युवा विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों में ट्रांसलेटर, होटल मैनेजर, टूर-ट्रैवल ऑपरेटर एवं मल्टीनेशनल कम्पनियों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने योग्य बन सकेंगे। इससे राज्य में रोजगार सृजन में सहायता मिल सकेगी।

Sponsored

काठमांडू-बागडोगरा-बोधगया विमान सेवा

बिहार के मंत्री ने उन्होंने काठमांडू-बागडोगरा-बोधगया के बीच विमान सेवा प्रारम्भ करने के लिए नागर विमानन मंत्रालय (भारत सरकार) को पत्र लिखने का भी निर्देश दिया है।

Sponsored

उन्होंने भूटान के दूसरे सबसे बड़े शहर फुनचिलिंग में भूटान से अधिक से अधिक पर्यटकों को राज्य में आकर्षित करने के लिए बोधगया, राजगीर, नालन्दा, केसरिया, कुशीनगर आदि स्थलों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया है।

Sponsored

साथ ही उन्होंने बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिम‍िटेड को लीज पर दिये गये होटलों में बिहार पर्यटन की पर्याप्त ब्रांडिंग करने का भी निर्देश दिया है।

Sponsored

कुमार सर्वजीत ने बोधगया, राजगीर, वैशाली में अवस्थित विभिन्न देशों के मुख्य बौद्ध भिक्षुओं तथा गाइड एवं टूर ऑपरेटर्स के साथ बोधगया के अतिरिक्त राजगीर, नालन्दा, वैशाली एवं केसरिया को भी विदेशी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केन्द्र बनाने के लिए एक बैठक करने का निर्देश दिया है।

Sponsored

Comment here