AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार के इस रेलवे स्टेशन को मिलेगा नया लुक, मॉल और ऑटोमेटिक गेट का होगा निर्माण

बहुत जल्द रेल यात्रियों को राजेंद्र नगर टर्मिनल पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जी हां, जल्द ही राजेंद्र नगर टर्मिनल को पुनर्विकास योजना के द्वारा और भी डेवेलप करने की कवायद चल रही है जिसमें पीपीपी मोड पर डेवेलप करने के लिए डीपीआर तथा स्टेशन के आकार को बनाने का कार्य शुरू किया जा चुका है।
उपर्युक्त के साथ राजेंद्र नगर टर्मिनल को पूर्ण रूप से नया लुक दिया जाएगा यहां पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ ऑटोमेटिक खुलने तथा बंद हो जाने वाला एक्सेस कंट्रोल गेट लगेगा। इसके साथ ही रेलवे की जमीन पर मॉल का निर्माण कराया जाएगा। मल्टीपर्पज बिल्डिंग भी बनाई जाएंगी। स्टेशन को डेवलप तथा सौर ऊर्जा दक्षता उपकरण तथा ग्रीन बिल्डिंग के अनुसार किया जाएगा।

Sponsored

आपको बता दें यह विकास कार्य तकरीबन 50 साल के पश्चात कराया जाएगा। अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानते हुए सुविधाओं को फिर से विकसित किया जाएगा, इस विकास कार्य में मानना है 70, लाख का व्यय होगा जिसमें एक्सेस कंट्रोल गेट तथा प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर तथा लिफ्ट लगाई जाएंगी। साथ ही यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए खानपान वॉशरूम पानी एटीएम के साथ-साथ इंटरनेट की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।
आसपास की रोड की भी मरम्मत कि जाएगी। और सर्कुलेटिंग एरिया को पूरी तरीके से सुरक्षित और डेवलप किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर दिव्यांग जनों के लिए भी रैंप के साथ साथ ब्रेल लिपि की व्यवस्था की जाएगी ।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here