AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIMEDELHI

बिहार के इस जिले में ड्रैगन फ्रूट की खेती करेंगे किसान, ऊँची कीमत पर बिकता है ये पौष्टिक फल

आपको बता दें कि यह फल अमेरिका सहित कई देशों में उपजाया जाता है। भारत में इसकी खेती 1990 से शुरू हुई। अब बिहार में भी पोषक फल ‘ड्रैगन फ्रूट’ की खेती जोर पकड़ेगी।

जी हाँ अब बिहार में भी पोषक फल ‘ड्रैगन फ्रूट’ की खेती जोर पकड़ेगी। इस खास फल की खेती से किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। साथ ही साथ यह फल देश में कम कीमत पर उपलब्‍ध हो सकेगा। फिलहाल इस खास फल की कीमत अपने देश में काफी ज्यादा है। उपज बढ़ने पर यह आम लोगों की पहुंच में भी आएगा।

Sponsored

आपको बता दें कि यह फल अमेरिका सहित कई देशों में उपजाया जाता है। भारत में इसकी खेती 1990 से शुरू हुई। गोपालगंज जिले के थावे में इसकी खेती की प्रायोगिक शुरुआत की जा रही है। गोपालगंज जिले में पहली बार थावे प्रखंड की बरारी जगदीश पंचायत में ड्रैगन फ्रूट की खेती होगी। इसके लिए ट्रायल किया जाएगा।

Sponsored
Cultivation of nutritious fruit Dragon Fruit in Bihar too
बिहार में भी पोषक फल ‘ड्रैगन फ्रूट’ की खेती

ट्रायल के तौर पर लगाए जाएंगे 50 पौधे

कृषि समन्यक राकेश मिश्रा ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए बरारी गांव के किसान योगेन्द्र सिंह का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि किसान योगेन्द्र सिंह को सहायक तकनीकी प्रबंधक अनुप रंजन एवं विपिन कुमार राम के द्वारा 50 ड्रैगन फ्रूट के पौधे ट्रायल के रूप में दिए गए है।

Sponsored

50 dragon fruit plants will be set up as a trial in Gopalganj
गोपालगंज में 50 ड्रैगन फ्रूट के पौधे ट्रायल के रूप में लगेंगे

उन्होंने बताया कि चार पौधा एक साथ दस-दस सेंटीमीटर की दूरी पर चारों दिशाओं में लगाया जाएगा। इसके बाद तीन मीटर की दूरी पर पुन: एक साथ चार पौधा दस-दस सेंटीमीटर की दूरी पर चारों दिशा में लगाया जाएगा।

Sponsored

हेल्थ के लिए फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट

Dragon fruit is beneficial for health
हेल्थ के लिए फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट

फलों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसी तरह, ड्रैगन फ्रूट के सेवन से आपकी हेल्थ को काफी फायदा मिलता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने में यह मददगार होता है। कॉलेस्ट्रोल में भी इससे फायदा मिलता है।

Sponsored

ड्रैगन फ्रूट में फैट और प्रोटीन की मात्रा भी बहुत होती है और यह अर्थराइटिस बीमारी को भी दूर करता है। आपके दिल से जुड़ीं बीमारियों को भी ड्रैगन फ्रूट दूर कर सकता है।

Sponsored

3 वर्ष के बाद फल देने लगेंगे ये पौधे

पौधा लगाने के 3 वर्ष के बाद यह फल देने लगेगा। यह फल आयरन से युक्त व पौष्टिक होगा। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल-जीवन-हरियाली, जैविक खेती, मौसम अनुकूल खेती, मृदा पोषण अभियान जैसी कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी किसानों को दी गई।

Sponsored

मौके पर युगल किशोर सिंह, केदार सिंह, हरेन्द्र चौधरी सहित काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Sponsored

ड्रैगन फ्रूट से लाखों में होगी कमाई

अगर तय मानकों के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाए तो बंपर कमाई की जा सकती है। कई लोग अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती करके कमाई कर रहे हैं। एक एकड़ के खेत में हर साल 8 से 10 लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है।

Sponsored

Comment here