ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsJOBSNationalPolitics

बिहार: अगर 12वीं पास हैं तो घर बैठे मिल सकते हैं 24000 रुपये, जानिए क्या है तरीका

बिहार सरकार 12वीं की परीक्षा पास कर चुके युवाओं को 24 हजार रुपये देगी, जिसके लिए बिहार सरकार (Bihar Government) की ओर से मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) की शुरुआत की गयी है।

Sponsored

इस योजना के तहत 12वीं पास छात्रों को दो साल के लिए हर महीने 1 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है, बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को जारी रख सकते हैं।

Sponsored

किसे मिलेगा लाभ

बिहार सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले तो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास और बिहार का मूल निवासी होना चाहिए, इस योजना के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है जो कि अभ्यर्थियों की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Sponsored

जरूरी है कि अभ्यर्थी किसी उच्चतर शिक्षा नहीं ग्रहण की हो, इसके अलावा अभ्यर्थी को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए।

Sponsored

इस तरह से करना होगा आवेदन

इस योजना से जुडने के लिए युवाओं को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

Sponsored

उसके बाद होम पेज पर New Registration पर क्लिक करने के बाद आवेदक को नाम, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी एवं पिक्चर में दिए गए कैरेक्टर को भरना होगा। सारा डिटेल भरने के बाद अंत में Send OTP पर क्लिक करना होगा. OTP ईमेल या मोबाइल नंबर पर जाएगा। इस OTP को सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

Sponsored

फिर आवेदक को सारी जानकारी कन्फर्म करनी होगी, जिसके बाद आवेदक का सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा., रजिस्ट्रेशन होते यूजर आईडी और पासवर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

Sponsored

जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं जांच

यूजर आईडी एवं पासवर्ड मिलने के बाद ऑनलाइन तरीके से फॉर्म को पूरा भर ले और फॉर्म को फाइनल रूप से भरने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें और अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ उसकी जांच जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं। यहां से स्वीकृति मिलते ही आपको भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

Sponsored

Comment here