AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिना मर्जी फोन में इंस्टॉल हो गये हैं ये ऐप, तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना उठाना होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स हैं, तो समय-समय पर अपना स्मार्टफोन जरूर चेक करते रहें। जिससे पता लग सके कि कहीं आपके स्मार्टफोन में बिना आपकी मर्जी के Google Play Store ऐप इंस्टॉल तो नहीं हो गये हैं। अगर ऐसा है, तो तुरंत आपको सतर्क हो जाना चाहिए और फोन से तत्काल प्रभाव से बिना मर्जी के डाउनलोड हुये एंड्राइड ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए, क्योंकि यह ऐप आपके स्मार्टफोन से जरूरी जानकारी चोरी कर सकते हैं। साथ ही इस तरह के ऐप का इस्तेमाल हैकिंग और साइबर फ्रॉड जैसी घटनाओं के लिए किया जाता है।

Sponsored

Live Mint की रिपोर्ट के मुताबिक एक Reddit Thread को कई सारे एंड्राइड यूजर्स ने स्पॉट किया है। जिसमें बिना उनकी मर्जी के फोन में Google Play Store से ऐप इंस्टॉल हो रहे हैं। दरअसल खतरनाक गतिविधियों के जरिए Google Play Store के सिक्योरिटी को बाईपास करके फोन में अपने आप खतरनाक ऐप्स को इंस्टॉल किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक खासतौर पर Weather ऐप फोन में ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो रहे हैं। इन ऐप्स की रेटिंग 1 या फिर 2 है।

Sponsored

वेदर ऐप के इस्तेमाल में आ रही दिक्कत 

Sponsored
इस तरह की समस्या का जिक्र Google Play Store के रिव्यू बॉक्स में भी देखने को मिल रही है. ऐसे में यूजर्स को ऐसे किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले ऐप के रिव्यू को जरूर पढ़ना चाहिए। यूजर्स को Weather Home-Live Radar Alert and Widget जैसे एंड्राइड ऐप्स से सावधान रहना चाहिए। यूजर्स की शिकायत यह भी है कि अगर इन ऐप्स को डिफॉल्ट के तौर पर सेलेक्ट कर लिया जाता है, तो ये ऐप्स होम स्क्रीन की पूरी आउटले को बदलकर रख देते हैं। कुछ यूजर्स की शिकायत है कि इन ऐप्स से कुछ पॉप-अप नोटिफिकेशन जारी किये जाते हैं, जिन पर क्लिक करने पर आटोमेटिकली गेम डाउनलोड होने लगते हैं। अगर आप इन नोटफिकेशन्स को कैंसिल करते हैं, तो बड़ा रेड फ्लैग शो होता है।
input – jagran

Comment here