ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिना कोचिंग क्लासेज के IAS बने विशाल सारस्वत, युवाओं को देते हैं ये सलाह

देश की सबसे मुश्किल और कठिन परीक्षा में से एक यूपीएससी की परीक्षा है। युवाओं को इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत के साथ सालों भर कोचिंग में संघर्ष करना होता है‌। लेकिन कई ऐसे अभ्यर्थी भी होते हैं जो कोचिंग क्लासेज ना ज्वाइन करके ही इस मुश्किल परीक्षा में अपनी सफलता प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे ही कहानी है आईएएस अधिकारी विशाल सारस्वत की। बिना कोचिंग क्लासेज के दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस बने विशाल की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणा है।

Sponsored

विशाल उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के निवासी हैं। मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद विशाल ने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया। उन्होंने खुद की क्षमताओं का आकलन किया और उस मुताबिक पढ़ने की योजना बनाई। विशाल का मानना है कि तैयारी से पहले उम्मीदवारों को अपनी कमजोरी और मजबूती के बारे में मालूम कर लेना चाहिए इससे परीक्षा के लिए प्लानिंग करने में आसानी होती है। सिलेबस के अनुसार किताबों का सिलेक्शन कर उसी मुताबिक समय सारणी बनाकर तैयारी करनी चाहिए।

Sponsored

विशाल बताते हैं कि अगर आपके पास यूपीएससी को लेकर मार्गदर्शन का अभाव है तो कोचिंग क्लासेज जॉइन कर सकते हैं। अगर उम्मीदवारों के पास पर्याप्त मात्रा में जानकारी और संसाधन उपलब्ध है तो स्वाध्याय के दम पर इस परीक्षा को क्लियर किया जा सकता है। विशाल युवाओं को इंटरनेट की मदद से तैयारी करने के लिए कहते हैं। उनका मानना है कि मानसिक रूप से मजबूत होकर इसकी तैयारी करनी चाहिए।

Sponsored

Comment here