AccidentADMINISTRATIONMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिजली संकंट से कोहराम, बिहार आने और जाने वाली सहित 670 ट्रेनें रद्द, NTPC का दावा- सुधरेंगे हालात

PATNA-बिजली संकट : अब शहरों में भी कटौती, 670 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी, भगवान भरोसे बिजली कंपनी, मानसून के बाद राहत की उम्मीद : बिहार भीषण गर्मी की चपेट में है। इससे बचाव के लिए 1.71 करोड़ उपभोक्ता पंखा, कूलर, एसी, फ्रीज आदि उपकरण चला रहे हैं। इसके लिए 6200 से 6500 मेगावाट बिजली की जरूरत है। लेकिन, बिजली सप्लाई महज 4800 से 5200 मेगवाट के बीच है। इस कमी को दूर करने के लिए पावर होल्डिंग कंपनी ने पावर एक्सचेंज से महंगी बिजली खरीदारी करने का फैसला किया है। लेकिन, पावर एक्सचेंज में बिजली की उपलब्धता नहीं है। नतीजा हर दिन 10 से 12 घंटे बिजली कटौती करनी पड़ रही है। इसमें शहरी क्षेत्र में 2 से 6 घंटा कटौती शामिल है। ग्रामीण क्षेत्रों में पीक आवर शुरू होते ही बत्ती गुल हो जाती है।

Sponsored

देश भर में बढ़ती गर्मी के साथ बिजली संकट की वजह से 670 ट्रेनें 24 मई तक रद्द कर दी गई हैं। इनमें ज्यादातर मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। ऐसा इसलिए किया गया है कि कोयले से भरे रेक पावर प्लांट तक जल्द से जल्द पहुंच सकें। रेलवे ने ब्लैक आउट की स्थिति से बचने के लिए यह निर्णय लिया है। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि रद्द की गई ट्रेनों में पूर्व मध्य रेल से खुलने-गुजरने वाली कोई ट्रेन शामिल नहीं है। बिहार के पास अपना बिजली उत्पादन नहीं है। पूरी तरह सेंट्रल सेक्टर और बाजार पर निर्भरता है। सेंट्रल सेंक्टर से राज्य को 5200 मेगवाट बिजली खरीदने का करार है। लेकिन, 4200 से 4600 मेगावाट सप्लाई मिल रही है।

Sponsored

एनटीपीसी ने किया दावा- आज से सुधरेंगे हालात
एनटीपीसी ने दावा किया है कि 24 घंटे के अंदर सुधार होगा। एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 के प्रवक्ता विश्वनाथ चंदन ने कहा कि बाढ़ यूनिट 1 से उत्पादन हेतु रोलिंग प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बरौनी यूनिट 9 से भी उत्पादन शनिवार से शुरू हो जाएगा।

Sponsored

ऊर्जा मंत्री बोले-सेंट्रल सेक्टर से कम बिजली आपूर्ति
उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि सेंट्रल सेक्टर से करार के अनुरूप बिजली नहीं मिल रही है। इस संबंध में सेंट्रल सेक्टर से बात हुई है। बाढ़ समेत अन्य बिजली घर से उत्पादन शुरू होने के साथ आपूर्ति सामान्य होगी।

Sponsored

Comment here