ADMINISTRATIONDELHINational

पाकिस्तान का लड़ाकू विमान मार गिराने वाले अभिनंदन को वीर चक्र सम्मान, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

NEW DELHI : अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित, PAK का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए सम्मान : 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान की वायु सेना के F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले भारतीय वासु सेना के विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने वीर चक्र से सम्मानित किया। तत्कालीन विंग कमांडर, अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच हवाई युद्ध में मिग -21 विमान से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था। उन्हें 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था।

Sponsored

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

Sponsored

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को आतंकियों के खिलाफ एक आपरेशन में उनकी भूमिका के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। इस मुठभेड़ में सेना ने पांच आतंकवादियों को मार गिराया था और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां ने राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण किया।

Sponsored

 

इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन के दौरान ए++ श्रेणी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने कोर आफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन में आतंकवादियों को मार गिराने के लिए मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति से उनकी पत्नी और मां ने पुरस्कार ग्रहण किया।

Sponsored

Comment here