Sponsored
ADMINISTRATION

परीक्षा के समय तबियत खराब होने पर ड्रिप लगवाकर दी UPSC परीक्षा, देशभर में 9वीं रैंक प्राप्त कर IAS बनी सौम्या

Sponsored

सौम्या मूलत: दिल्ली की रहने वाली है। लॉ की पढ़ाई के साथ ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में जाने का निर्णय लिया और तैयारियों में भीड़ गई। हालांकि इस दौरान वह अस्वस्थ रहती थी। लेकिन उन्होंने मजबूत इरादे से आईएएस अधिकारी बन यह साबित कर दिया कि मेहनत के बदौलत पहाड़ जैसे लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

Sponsored

बनी सौम्या की कहानी अभ्यर्थियों के लिए मिशाल है। सौम्या ने मात्र 16 साल की उम्र में ही अपनी सुनने की 90-95 फीसदी क्षमता खो दी थी, जिसके चलते उन्हें हियरिंग एड का यूज करना पड़ता है। उनकी दृढ़ निश्चय का ही परिणाम था कि यूपीएससी 2017 की सिविल सर्विसेज परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल हुई।

Sponsored
Pic- IAS Saumya Sharma (Insta)

सौम्या जब नेशनल लॉ स्कूल में लास्ट ईयर की छात्रा थी तब उन्होंने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा की राह थाम ली। मात्र 4 महीने की तैयारी में ही उन्होंने प्रारंभिक परीक्षा में सफलता हासिल कर ली थी। मुख्य परीक्षा की तैयारियों के दौरान उन्हें अस्वस्थ का सामना करना पड़ा।

Sponsored

लगातार बुखार के वह मेंस की परीक्षा में शामिल हुई। एग्जाम के दौरान उन्हें लंच ब्रेक में ड्रिप लगाई गई थी। इन तमाम मुश्किलों को पार करते हुए उन्होंने देश भर में 9वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार।

Sponsored

सौम्या की माने तो मनुष्य का अगर मकसद साफ हो तो वह किसी भी एग्जाम को क्लियर कर सकता है। वह खाती है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए नियमित रूप से पढ़ाई करनी चाहिए। समय-समय पर रिवीजन करना चाहिए। कुछ समय के लिए रिश्तेदारों से दूरी बना कर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Sponsored

Source- Zee News

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored