AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

पटना में शुरू हुआ मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, 25% गरीबों का मुफ्त इलाज, CM ने किया उद्‌घाटन

पटना में जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का सीएम ने किया उद्‌घाटन,25% बेड गरीबों के लिए रिजर्व, डॉ. त्रेहान से बोले नीतीश-जेपी चाहते थे कि कैंसर अस्पताल बने, मेदांता में जल्द शुरू हो इसका इलाज : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कंकड़बाग में नवनिर्मित जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेश्यिलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अस्पताल में गरीबों के लिए 25% बेड आरक्षित है।

Sponsored

राष्ट्रीय स्तर पर जो निर्धारित शुल्क है उसी पर उनका इलाज होगा। वहीं, सरकारी कर्मचारियों का इलाज रियायती दर पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने डॉ. नरेश त्रेहान से कहा है कि जल्द से जल्द कैंसर का इलाज भी यहां शुरू करा दीजिए, क्योंकि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की इच्छा थी कि यहां कैंसर अस्पताल होना चाहिए। बाकी सब बीमारियों का इलाज यहां शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के तत्काल बाद अस्पताल ने कैंसर केयर यूनिट भी शुरू कर दी।

Sponsored

सात एकड़ में फैला, 2006 में शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने कहा कि जयप्रभा अस्पताल खोलने की शुरुआत वर्ष 1979 में की गई थी। वर्ष 2005 में जब हमलोगों को काम करने का मौका मिला तो काफी विचार विमर्श किया। डॉ. त्रेहान इसके लिए तैयार हुए। वर्ष 2006 में शिलान्यास हुआ। पिछले वर्ष ओपीडी सेवा की शुरुआत की गई थी।

Sponsored

सीएम ने मुआयना किया, जानकारी ली
सीएम अस्पताल के एमआरआई, रेडिएशन रूम, हार्ट कमांड सेंटर, ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू, कैथ लैब्स, सहित विभिन्न वार्डों में गए। अस्पताल के सीईओ ने सीएम को यहां के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। सीएम ने कहा कि बिहारवासियों को अब इस अस्पताल में इलाज की बेहतर सुविधा मिलेगी।

Sponsored

अस्पताल कुल 600 बेड का होगा, फिलहाल 250
जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 7 एकड़ में फैला हुआ है। मेदांता के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान ने कहा कि यह अस्पताल कुल 600 बेड का है। 250 बेड शनिवार से शुरू हुए हैं, 350 बेड वर्ष 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। 112 क्रिटिकल केयर बेड हैं, और 14 ऑपरेटिंग थियेटर यहां हैं। साथ ही मरीजों की सेफ्टी, व इंफेक्शन से बचाने के लिए कई उपाय किए गए हैं। मरीजों के परिवार वालों के लिए भी अस्पताल की ओर से सुविधा दी जाएगी।

Sponsored

…और अस्पताल ने चंद घंटे में ही शुरू कर दी कैंसर केयर यूनिट

Sponsored

उद्घाटन के मौकै पर सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, मेदांता के अध्यक्ष डॉ. नरेश त्रेहान व अस्पताल के सीईओ डॉ. पंकज साहनी मौजूद थे।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here