Breaking NewsEntertainmentHealth & WellnessNationalReligion

नए साल पर बाबा काशी विश्वनाथ धाम में बना नया विश्व रिकॉर्ड, एक साथ बजा 1001 शंखों की ध्वनि

NEW DELHI : अद्भुत पल: नव वर्ष पर काशी विश्वनाथ धाम में गूंजी 1001 शंखों की ध्वनि, बना विश्व रिकॉर्ड- काशी विश्वनाथ मंदिर में नए साल के पहले दिन शनिवार को अनूठा कीर्तिमान बना। 1069 लोगों ने एक साथ शंख बजाकर नव वर्ष का स्वागत किया। शंखनाद से पूरा धाम गुंजायमान हो गया था। संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में में उत्तर प्रदेश, बंगाल, ओडिशा, मणिपुर और असम से आए लोग भी उपस्थित थे।

Sponsored

धाम के लोकार्पण पर मास पर्यंत चलने वाले कार्यक्रमों के तहत संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में यूपी समेत कई राज्यों के लोगों ने हिस्सेदारी की। सामूहिक शंखनाद में कई स्थानीय कलाकार भी रहे। शंख वादकों में महिला और पुरुष दोनों रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने दीप प्रज्वलन से किया।

Sponsored

शंख वादन के प्रतिभागियों को मानदेय के रूप में एक हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। पारंपरिक परिधानों में वादकों ने जब शंखनाद किया तो अद्भुत नजारा बन गया। नए साल के पहले दिन पर काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा है। शंखनाद के दौरान मंदिर परिसर में मौजूद शिवभक्तों ने हर-हर, बम-बम का उद्घोष किया।

Sponsored

इस खास मौके पर धाम की निराली शोभा को देखकर हर मन हर्षित हो उठा। एक जनवरी को श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा  झांकी दर्शन के इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद से ही  दिव्य काशी-भव्य काशी कार्यक्रम के तहत हर रोज वाराणसी में कोई न कोई आयोजन हो रहा है। ये कार्यक्रम 14 जनवरी तक चलेंगे।

Sponsored

Comment here