Sponsored
ADMINISTRATION

देश का पहला डिजिटल सदन बना बिहार विधान परिषद, टैब से लैस हुए माननीय

Sponsored

PATNA:  बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने आज नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन (नेवा) का उद्घाटन किया। इस मौके पर कार्यकारी सभापति ने कहा कि सदन के सदस्यों को अपने संसदीय दायित्वों के निर्वहन के लिए अत्याधुनिक सुविधा प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में नेवा परियोजना के कार्यान्वनयन में बिहार विधान परिषद देश का पहला सदन है।

Sponsored

बिहार विधान परिषद का शीतकालीन सत्र अब बिल्कुल बदला-बदला नजर आने वाला है। संपूर्ण सदन को हाईटेक बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में बिहार विधान परिषद में नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण, बिहार सरकार में मंत्री शाहनवाज़ हुसैन सहित कई मंत्री उपस्थित रहे। बिहार विधान परिषद पेपरलेस बनने वाला देश का पहला सदन बना गया है जहां की कार्यवाही पूरी तरह डिजिटल माध्यम से होगी।

Sponsored

Sponsored

बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि बिहार की संसदीय व्यवस्था को सशक्त बनाने की दिशा में आगे की ओर कदम बढ़ाते रहेंगे। विधान परिषद् के सदन वेश्म  में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्रीमती रेणु देवी ने कहा कि बिहार ही नहीं देश के लिए यह गौरव की बात है कि जनतांत्रिक व्यवस्‍था में कम्‍प्‍यूटर के अनुप्रयोग की शुरूआत हो गई है। अब बिहार विधान परिषद् का अनुकरण देश के दूसरे सदन में भी होगा, प्रश्नों के उत्तर नेवा के माध्यम से मिलने से जनता की समस्याओं के समाधान में आसानी होगी।

Sponsored

Sponsored

विप सदस्य रामवचन राय ने कहा कि कम्‍प्‍यूटर की उपयोगिता सभी क्षेत्रों में बढ़ रही है और राजनीतिक क्रियाकलापों में इसकी महत्ता और बढ़ेगी। विप सदस्य प्रो. रामबली सिंह ने कहा कि सदन को डिजिटल हाऊस बनाए जाने के बाद बिहार और बिहारियों का गौरव बढ़ा है। विप सदस्य श्री प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा कि सदन में प्रकट किए गए विचारों को अब सामान्य जनता भी आसानी से देख सकती है। उन्होंने आज की तिथि को ऐतिहासिक बताते हुए कार्यकारी सभापति को इसके लिए बधाई दी। विप सदस्य केदार नाथ पांडेय ने नई व्यवस्था का स्वागत करते हुए कहा कि इसके लिए सदस्यों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी होगी।

Sponsored

Sponsored

विप सदस्य रोजीना नाजिश ने सभापति को बधाई देते हुए कहा कि हम नए सदस्यों  को इससे सीखने में आसानी होगी। जल संसाधन विभाग के माननीय मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि सदन में कम्‍प्‍यूटर-टैब की काफी उपयोगिता है और इसके उपयोग की असीम संभावनाएं हैं। उद्योग मंत्री श्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बधाई देते हुए कहा कि तकनीकी रूप से सदन को सशक्त बनाए जाने के बाद सदस्यों को अपने कार्य में बहुत सुविधा हो गई है। उप नेता नवल किशोर यादव ने बधाई देते हुए सदन में सदस्यों के बैठने की नई व्यरवस्था के लिए सभापति से आग्रह किया।

Sponsored

पी.एच.ई.डी. मंत्री रामप्रीत पासवान ने कहा कि नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन का सदन में बहुत उपयोग होगा क्योंकि दस्तावेजों को सदन पटल पर रखने की सुविधा भी इसमें उपलब्ध है।  धन्यवाद ज्ञापन करते हुए माननीय स्वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि आज बिहार की 14 करोड़ जनता का गौरव बढ़ गया है और पूरी दुनिया में बिहार की सुंदर छवि में इजाफा हुआ है।  सदन वेश्म में माननीय सदस्य डॉ. कुमुद वर्मा, श्रीमती निवेदिता सिंह,संजय पासवान, संजय सिंह, संजय कुमार सिंह, राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता,मदन मोहन झा, प्रो. संजय कुमार सिंह सहित परिषद् के कई सदस्य एवं विधान परिषद् के सचिव विनोद कुमार सहित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored