AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

दरभंगा हवाई अड्डा नामकरण विवाद: पटना हाईकोर्ट ने कहा- 4 महीने में सुलझाएं मसला

बिहार के दरभंगा में शुरू हुए हवाई अड्डा (Darbhanga Airport) के नामकरण को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. नामकरण का विवाद पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) पहुंच जाने के बाद आखिरकार पटना उच्च न्यायालय ने इस मामले में दखल देते हुए कहा कि याचिकाकर्ता के दिये नामों पर केंद्र सरकार के साथ बिहार सरकार भी विचार करे. अदालत ने इसके लिए चार महीने का वक्त भी दिया है. जनहित याचिका दायर करनेवाले संजय राय ने बताया कि उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अलावा तेरह लोगों तक अदालत के निर्देश की कॉपी पहुचाने का आदेश दिया है.

Sponsored

संजय राय ने दरभंगा हवाई अड्डा का नाम महाराजा के नाम देने का आधार देते हुए बताया कि दरभंगा हवाई अड्डा खुद महाराजा का था लेकिन 1962 में चीन के युद्ध के समय महाराजा ने न सिर्फ इसे भारत सरकार को दान में हवाई अड्डा दे दिया बल्कि तब अपने तीन हवाई जहाज को भी भारत सरकार को दे दिया. साथ ही कई किलो सोना दान देकर भी आर्थिक मदद की थी ऐसे में इस हवाई अड़ड़े के नाम  पर पहला हक दरभंगा महाराज का बनता है.

Sponsored

महाराजा के पौत्र ने कहा

अदालत के आदेश आने के बाद महाराजा के पौत्र कपिलेश्वर सिंह ने भी अपना वीडियो संदेश जारी किया है. उन्होंने अदालत के आदेश की प्रशंसा करते हुए याचिकाकर्ता संजय रॉय का धन्यवाद किया साथ ही उन्होंने भी दरभंगा हवाई अड्डा का नाम महाराज कामेश्वर सिंह के नाम पर ही होने की मांग की है.

Sponsored

क्या है विवाद 

मालूम हो कि दरभंगा हवाई अड्डा का नाम महाकवि विद्यापति के नाम करने की बिहार सरकार ने शिलान्यास के समय ही घोषणा की थी और विधान मंडल से भी यह नाम पास होकर केंद्र सरकार के पास चला गया है. सिर्फ अब केंद्र सरकार के तरफ से औपचारिकता पूरी होने के बाद हवाई अड्डा का नामकरण होना बाकी था. इसी बीच दरभंगा निवासी संजय राय ने पटना उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर करते हुए दलील दी कि दरभंगा हवाई अड्डा महाराजा कामेश्वर सिंह द्वारा भारत सरकार को दान में दिया गया है, इसलिए दरभंगा हवाई अड्डा का नाम महाराज कामेश्वर सिंह जी के नाम से होना चाहिए. उन्होंने इसके लिए अदालत को तीन नाम बताए, जिस पर अदालत ने संज्ञान लेते हुए यह आदेश पारित किया है.

Sponsored

 

 

 

 

input – DTW 24

Sponsored

Comment here