AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

जमीन से निकला खजाना, खेत में मिला 5 किलो सोना, कीमत 2 करोड़, मालामाल हुआ गरीब किसान

तेलंगाना के जनगांव जिले के पेमबर्थी में एक किसान की आंखें तब चमक उठीं जब गुरुवार को एक बंजर ज़मीन के समतलीकरण के दौरान सोने से भरा बर्तन खनखना उठा. किसान नरसिम्हा को लगभग 5 किलो सोने के बेशक़ीमती आभूषण मिले. इनकी कीमत करीब 2 करोड़ रुपये है.

Sponsored




Sponsored

ख़ज़ाने की बात जंगल में आग की तरह फैल उठी और सैकड़ों लोग इकट्ठा हो गए. प्रशासन के लोग भी आनन फ़ानन में मौके पर पहुंच गए और पड़ताल शुरू कर दी. सोना बरामद कर निरीक्षण के लिए भेज दिया गया है.

Sponsored

घड़े में सोने की 22 इयर‍िंग (77.22 Gm), 51 गुंदेलु (58.800 gm), 11 पुस्थेलु (17.800 gm),एक 13 ग्राम का नागा पड‍िगेलु, 24 ग्राम की एक छोटी सोने की छड़ी म‍िली तो वहीं चांदी की 26 छड़ी (1.227 Gm), 5 चेन (216 Gm), 21 स‍िल्वर र‍िंग (242 gm) और 37 अन्य स‍िल्वर आइटम्स म‍िले ज‍िनका वजन 42 ग्राम है. इसके अलावा 7 रूबी (6.500 gm) और एक 1 क‍िलो 200 ग्राम का तांबे का कलश म‍िला.

Sponsored


Sponsored

माना जा रहा है क‍ि यह ख़ज़ाना काकतीय वंश का है. काकतीय साम्राज्य की राजधानी वारंगल थी. जनगांव पूर्व में वारंगल का हिस्सा था और हाल ही में अलग ज़िला बनाया गया है.

Sponsored

इससे पहले जून 2020 में तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के जहीराबाद में एक किसान को खेत की जुताई करते हुए जमीन के नीचे से सोना और ढेर सारे रत्न मिले थे. इतना ही नहीं किसान को जमीन के अंदर से और भी कई सारे एंटीक्स मिले. ये सभी एंटीक्स सोने, चांदी और तांबे के हैं. येर्रागद्दापल्ली गांव के किसान याकूब अली, फसल की बुआई के लिए अपने खेतों की जुताई कर रहे थे तभी उन्हें जमीन के नीचे से सोना और ढेर सारे रत्न मिले.

Sponsored


Sponsored

खेत में जुताई के दौरान याकूब अली का हल किसी चीज से टकराया. फिर उन्होंने यह देखने कि कोशिश की आखिर हल किस चीज से टकराया है, जब याकूब अली ने ठीक तरह से देखा तो वो हक्के-बक्के रह गए. शुरुआत में उन्हें तीन कांसे के बर्तन मिले. जिसमें आभूषण भरे थे. बाद में और भी कई एंटीक्स मिले.

Sponsored

खुदाई में 25 सोने के सिक्के, गले के आभूषण, अंगूठियां, पारंपरिक बर्तन मिले हैं. जिसे पुरातत्व विभाग के पास भेज दिया गया था.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

input – daily bihar

Sponsored

Comment here