ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePoliticsRAILTravel

कोलकाता की तरह पटना में भी अंडरग्राउंड चलेगी मेट्रो ट्रेन, राजेंद्र नगर,PMCH, गांधी मैदान स्टेशन

PATNA- पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो भी बनेगी, राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विवि, पीएमसीएच, गांधी मैदान होगा स्टेशन : पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए मेट्रो का रूट तय हो चुका है। छह यूजी मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें राजेंद्र नगर, मोइन उल हक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी शामिल है। बता दें परियोजना शहर के बीच से होकर गुजरेगी। इसे पूरा करने के लिए 42 महीनों का समय दिया गया है।

Sponsored

सभी काम को तय समय पर पूरा करने के लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा कार्यकारी एजेंसी को फंड जारी किए जाएंगे। इसके लिए एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस ने काम लिया है। पटना एमआरटीएस के पहले चरण के अधीन अंडरग्राउंड मेट्रो बनाने के लिए एलएंडटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से ऑर्डर ले लिया है। इसके तहत एलएंडटी को छह किलोमीटर की टीबीएम शील्ड से जोड़वा सुरंग बनाना है। जहां से मेट्रो अप और डाउन करेगी। इसके अलावा पटना एमआरटीएस के पहले चरण के कॉरिडोर दो के पटना स्टेशन के लिए नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चरन फिनिशिंग, वाटर सप्लाई, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, ड्रेनेज वर्कस आदि काम होंगे।

Sponsored

इसी महीने दानापुर से रुकनपुरा तक शुरू होगा काम
इस माह में पटना मेट्रो का दानापुर रूट में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। फिलहाल दानापुर से रुकनपुरा तक एलिवेटेड मेट्रो के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम चल रहा है। यह काम पूरा हो जाने के बाद पिलरों का बनाया जाना शुरू किया जाएगा। फिलहाल आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है। आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक 6.60 किलोमीटर में 250 पिलर बना जाने हैं। इनका निर्माण पिछले एक साल से चल रहा है। 250 पिलरों में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ एलिवेटेड लाइन भी शामिल हैं।

Sponsored

Comment here