ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

केरल के मां-बेटे की जोड़ी ने एक साथ क्रैक किया PSC Exam, साथ पढ़ने जाते थे कोचिंग

केरल के एक मां-बेटे की जोड़ी ने एक साथ केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा क्लियर की. इसका मतलब ये हुआ कि बेटे के साथ अब मां भी सरकारी नौकरी करेंगी. मां की उम्र है 42 साल और बेटे की 24 साल.

Sponsored

बिंदु को पढ़ाई और PCS की तैयारी की प्रेरणा मिली अपने ही बेटे से. वो दसवीं में उसे पढ़ाई में मदद किया करती थी. पढ़ाई रूचि और बढ़ी, जिसके बाद उन्होंने स्टेट सर्विस कमीशन के लिए तैयारी शुरू कर दी. उनकी मेहनत रंग लाई.

Sponsored

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, बिंदू ने लोअर डिवीजनल क्लर्क (LDC) की परीक्षा में 38वी रैंक हासिल की, जबकि उनके बेटे ने 92 रैंक के साथ लास्ट ग्रेड सर्वेंट्स (LGS) की परीक्षा पास की है. बिंदु ने पहले दो बार LGS का और एक बार LDC का एग्जाम दिया था. उन्हें चौथे अटेम्प्ट में सफलता मिली.

Sponsored

दोनों की सफलता पर बेटे विवेक ने कहा:”हम साथ में कोचिंग जाते थे. मां की वजह से ही में सफ़ल हो पाया. मेरे पित ने भी तैयारी के दौरान हर ज़रूरत पूरी की. टीचर्स ने भी पूरा सपोर्ट किया. हम दोनों ने एक साथ पढ़ाई की लेकिन कभी नहीं सोचा था कि हम एक साथ क्वालीफाई भी करेंगे. हम दोनों हैं बहुत खुश हैं.”

Sponsored

भले ही दोनों एक ही तरह की तैयारी कर रहे थे और कोचिंग भी साथ ही जाते थे लेकिन उन्होंने कभी साथ में पढ़ाई नहीं की. वो एक-दूसरे से अलग-अलग विषयों पर डिस्कस ज़रूर करते थे. बिंदु अभी तक आंगनबाड़ी में काम कर रही थी और घर की ज़िम्मेदारी भी थी. वो अपनी दोनों ज़िम्मेदारियां पूरी करने के बाद ही पढ़ाई के लिए बैठती थी.

Sponsored

कई लोगों को ये आश्चर्य होगा कि एक 42 साल की महिला Exam में कैसे बैठ सकती है. जवाब ये है कि केरल में स्ट्रीम-2 पदों की अधिकतम उम्र 40 साल है, लेकिन कुछ वर्गों के लिए आयुसीमा में छूट है. OBC वर्ग के लिए तीन साल, SC/ST और विधवाओं के लिए पांच साल की छूट है. इसी तरह विकलांग लोगों के लिए भी 15 साल तक की छूट है.

Sponsored

Comment here