AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

औराई की “आशा” ने बुनियादी शिक्षा के आभाव से लड़ दरोगा में हुई चयनित, हैं दो बच्चों की माँ

कहते है कि महिला अगर अपने जिद और हौसले पर उतर जाए तो वो महिला शसक्तीकरण की खुद ही मिशाल बन जाती है।

Sponsored

आइये आपको ले चलते है औराई के उस ग्रामीण क्षेत्र कोकिलवारा में जहाँ के लोग आज भी पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है जहां बुनियादी शिक्षा ही प्राप्त कर लेना,बहुत बड़ी बात होती है।

Sponsored

लेकिन कहते है न कि इरादे गर मजबूत हो तो संसाधन भी आपके संकल्प के सामने कमजोर हो जाती है।इसी को चरितार्थ किया हैं इसी गांव की उच्च विद्यालय साही मीनापुर से मैट्रिक में टॉप रैंक लाने वाली आशा कुमारी ने।

Sponsored

आशा कहती है कि मैट्रिक पास होने के 2 साल बाद ही उनकी शादी हो गई।मगर उनके मन मे अधिकारी बनने का सपना जो बचपन मे देखा था वो मन मे एक आग की तरह उबलता रहा और ससुराल में पारिवारिक उलझनों में व्यस्तता के बाद एवं आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बाद भी अपनी पढ़ाई का सफर जारी रखी।अधिकारी स्तर की तैयारी के दौरान उनकी पहली जॉब इंजीनियरिंग कॉलेज सीतामढ़ी में लिपिक के पद पर हुई।
जॉब होने के बाद भी अपने परिवार और जॉब के व्यस्तताओं से फुर्सत निकाल बीपीएससी की तैयारी करती रही।

Sponsored

आशा बताती है कि इसी बीच उन्होंने दरोगा बहाली की फार्म भरी और आज एक दरोगा के रूप में नई जिम्मेदारी के साथ खुशी महसूस कर रही है।

Sponsored

वो कहती है कि यह सफर अभी भी नही रुकने वाला है।आशा बताती है कि जब तक बीपीएससी एवं यूपीएससी के स्तर की प्रशासनिक अधिकारी नही बन जाती तक वो अपने तैयारी को जारी रखेगी।

Sponsored

आशा ने बताया कि उनको बचपन से माता पिता,भाई एवं शादी के बाद सुसराल वालो का भी मदद मिलता रहा।आशा के सफलता की सबसे बड़ी बात यह है कि ये सफलता उन्हें सेल्फ स्टडी से मिला है।आशा के भाई राकेश ने बताया कि वो और उनकी दीदी एक साथ सीतामढ़ी में ही रहते है और दोनों एक साथ तैयारी करके के अधिकारी बनना चाहते है।

Sponsored

 

 

 

 

input – DTW 24

Sponsored

Comment here