AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsCRIME

आईटी के सेक्टर में दिखेगा बिहार का जलवा, IT सेक्टर में बिहार को 800 करोड़ के निवेश का मिला प्रस्ताव

बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग मंत्री ज‍िबेश कुमार ने कहा है कि ई-गवर्नेंस और सुशासन के लिहाज से राज्‍य के आईटी सेक्टर में निवेश करने के लिए निवेशकों के लिए नए रास्ते खुले हैं। बिहार का फोकस इंवेस्टर फ्रेंडली नीति बनाने पर है। अब निवेशक बिहार में अपनी संभावना तलाश रहा है। राज्य को वृहद स्तर पर निवेश का प्रस्ताव मिल रहा है।

Sponsored

मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि 800 करोड़ रुपए से ज्यादा का प्रस्ताव 29वां कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो 2022 आईटी विभाग, बिहार सरकार को मिला है। उन्होंने बताया कि डाटा सेंटर एवं अन्य में यह प्रस्ताव निवेश को लेकर मिला है। बिहार के आईटी सेक्टर में निवेश को लेकर निवेशकों ने गजब दिलचस्पी दिखाई है।

Sponsored

 

बता दें कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिनों तक आयोजित होने वाले भारत व्यापार संवर्धन संगठन और एग्जीबिशन इंडिया ग्रुप के संयुक्‍त तत्‍वावधान में बिहार सरकार की ओर से 29वां कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो आयो‍ज‍ित क‍िया गया। 23 से 25 मार्च तक चलने वाले एग्‍जीब‍िशन में राज्य सरकार के आईटी मंत्री जिबेश कुमार प्रदर्शनी के अंतिम द‍िन बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे थे।

Sponsored

आईटी मंत्री ने कहा कि आने वाले 10 साल में बिहार आईटी के सेक्टर में देश का प्रमुख व सबसे अग्रणी राज्य होगा। यहां की सरकार इंवेस्टर फ्रेंडली नीति बनाने पर जोर दे रही है। निवेशक की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सरकार नीति को बनाती है। मंत्री ने कहा कि बिहार ऐसा पहला राज्य होगा जो स्टार्टअप के लिए आइडिया लाने वालों के लिए विद्या उद्यमी योजना लेकर आ रहा है।

Sponsored

इस योजना के अंतर्गत स्टार्टअप से पूर्व उसके आईडिया पर कार्य करने वाले छात्र एवं लोगों को सरकार की ओर से आर्थिक सहयोग सहित सभी तरह से मदद किया जाएगा। उन्होंने कहा बिहार में कि लॉ एंड ऑर्डर, बिजली, पानी एवं आधारभूत संरचना के मामले में क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ है। यही वजह है कि अब निवेशक बिहार में अपनी संभावना तराश रहे हैं। वृहद स्तर पर राज्य को निवेश का प्रस्ताव मिल रहा है।

Sponsored

मंत्री ने आगे कहा क‍ि बीते एक वर्ष में 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश का प्रस्ताव बिहार को मिला है। आज जब लोग स्मार्ट सिटी की बात करते हैं तो सीएम नीतीश कुमार इससे एक कदम आगे स्मार्ट विलेज पर अपना काम कर रहे हैं। उन्होनें सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि आज बिहार के गांव-गांव में सड़क, पानी, बिजली एवं अन्य बुनियादी आवश्यकताओं को बेहतर बनाने पर निरंतर काम जारी है।

Sponsored

Comment here