AccidentADMINISTRATIONBankMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATEUncategorized

अगर कोल्ड ड्रिंक की बोतल में पानी रखते हैं तो हो जाइए सावधान, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

हम भारतीय लोग जुगाड़ के लिए जाने जाते हैं. खत्म हो रहे टूथपेस्ट के पाउच में से पेस्ट निकालना हो या फिर नाड़े को पेन में फंसा कर उसे पैजामे में डालना हो, हमारे पास हर समस्या का जुगड़ू निवारण मौजूद रहता है. इसी जुगाड़ के दम पर हम चीजों को बर्बाद होने से बचाने की कोशिश भी करते रहते हैं. 

Sponsored

कोल्ड ड्रिंक की बोतलों में पानी

Water Bottle

Sponsored

जैसे कि अब गर्मियां आ गई हैं और फ्रिज के ठंडे पानी की डिमांड भी बढ़ने लगी है. ऐसे में आप अपने फ्रिज में पानी की फैंसी बोतलों के साथ कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलों में पानी भरा हुआ भी देखेंगे. एक बार के लिए सोचा जाए तो ये प्लास्टिक की बोतलों का सही इस्तेमाल माना जाएगा लेकिन इसके पीछे का सच जानने के बाद शायद आप ऐसा जुगाड़ लगाने से परहेज करेंगे.

Sponsored

इससे होते हैं ये नुकसान

Water bottle

Sponsored

कोल्ड ड्रिंक या मिनरल वॉटर की बोतल में कई दिन तक पानी भरकर रखना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल जब इन बोतलों में लंबे समय तक पानी भर कर इनका इस्तेमाल किया जाता है तो इनमें fluoride और arsenic जैसे तत्व बनने लगते हैं. ये तत्व शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं. वैज्ञानिकों द्वारा इन्हें शरीर के लिए स्लो पॉइजन माना गया है.

Sponsored

बढ़ता है कैंसर का खतरा

plastic bottleUnsplash

Sponsored

कई रिपोर्ट्स की मानें तो प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी से इंसान के इम्यून सिस्टम पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. माना जाता है कि इससे पैदा होने वाले कैमिकल शरीर पर गहरा असर डालते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि प्लास्टिक में मौजूद फैथलेट्स जैसे केमिकल लिवर कैंसर का खतरा पैदा कर सकते हैं.

Sponsored

ज्यादा समय तक इन प्लास्टिक की बोतलों में पानी रखने से बीपीए का पैदा होता है. बीपीए एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में मोटापा, डायबिटीज आदि बीमारियों का कारण बनता है. इसे Biphenyl A कहा जाता है.

Sponsored

इन सबके अलावा जब बोतल में रखा पानी सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से या किसी अन्य वजह से गर्म होता है तब इसमें टोक्सिन बनने लगते हैं और यही कैंसर का कारण भी बन सकते हैं.

Sponsored

Comment here