ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

सरकार का सख्त कदम, राशन कार्ड के लिस्ट से 4 लाख लोगों का कटेगा नाम, चेक कर ले लिस्ट में अपना नाम

अभी के समय मे पूरे देशभर में राशन कार्ड हम सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज हो गया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड पर आम जनता हो कई विशेष तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं, लेकिन देश में ऐसे कई लोग हैं जिनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट से काट कर हटा दिया गया है। इसलिए यदि आपके पास भी राशनकार्ड है तो जल्दी से लिस्ट चेक कर लें कि कहीं आपका नाम भी राशन कार्ड के लिस्ट से तो नहीं न काटा है।

Loading...
Sponsored

जानकारी के लिए आपको बता दें की देश में ऐसे बहुत से अपात्र लोग हैं जिन्हें राशन कार्ड का लाभ मिल रहा हैं या फिर कहे तो नियमों को तोड़कर इसका फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार इस तरह के सभी लोगों के खिलाफ एक सख्त कारवाई करने जा रहा है। दरसल इस तरह के सभी लोगों का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटाया जा रहा है। सरकार द्वारा इन सभी लोगों के राशन कार्ड को निरस्त करने की तैयारी चल रही है। ऐसे लोगों के राशन कार्ड पर किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Loading...
Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

हालांकि दिल्ली के बाद अब झारखंड में भी 4 लाख ऐसे लोगों के नाम मिलें हैं तो गलत तरीके से राशन कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। NFSA के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, अगर कोई भी राशन कार्ड धारक लागातर 4 महीने तक अपना राशन नहीं ले रहा है तो उसका नाम का राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

Loading...
Sponsored

इस लिंक पर करें विजिट बता दें आप अपने राज्य के टोल फ्री नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट करके सभी राज्य के नंबर निकाल सकते हैं।आप जिस राज्य में रहते हैं, वहाँ के नियमों के अनुसार अपना राशन कार्ड ऑनलाइन के माध्यम से बनवा सकते हैं। इसके लिए अपने राज्य के फूड पोर्टल या बेवसाइट पर जाएं और प्रकिया पूरी करें। यहां पर आपको सभी जरूरी जानकारी भरना होगा। इसके बाद में आपका राशन कार्ड बन जाएगा। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र सांकेतिक है।)

Loading...
Sponsored

Source- ABP News

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here