Breaking NewsEDUCATIONNational

शिक्षकों के लिए आई बंपर बहाली, 16 हजार से अधिक पदों पर मिलेगी नौकरी, जानिए पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य में एडेड यानि सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 16 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है. इसके लिए शासन स्तर पर मंजूरी दे दी गई है. आने वाले दिनों में आवेदन और भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. वहीं ऑनलाइन शिक्षा को लेकर जानकारी रखने वालों को वरीयता दी जाएगी.

Sponsored

जानकारी के मुताबिक, अभी प्रदेश में करीब 80 हजार शिक्षकों की जरूरत है, जो कि बच्चों की शिक्षा के लिए अपना योगदान दें सकें. सबसे ज्यादा शिक्षकों की जरूरत प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों की है. एडेड विद्यालयों में शिक्षकों की अतिरिक्त जरूरत है. वहीं पिछले काफी समय से सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है.

Sponsored

Sponsored

शिक्षकों की भर्ती के लिए प्राइवेट विद्यालयों में मैनेजमेंट कोटे से कुछ भर्तियां होती रही हैं लेकिन सरकार की तरफ से वेतन और भत्तों की स्वीकृति न होने की वजह से काफी दिक्कतें आ रही थीं. अब सरकार की तरफ से भर्ती के लिए हरी झंडी मिलने के बाद इन स्कूलों में न सिर्फ भर्ती के रास्ते खुलेंगे बल्कि छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी.

Sponsored

ऑनलाइन शिक्षा पर जोर

Sponsored

नई भर्ती प्रणाली में उन शिक्षकों को ज्यादा वरीयता दी जाएगी, जो ऑनलाइन शिक्षा को लेकर जानकारी रखते होंगे. आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर रहेगा. लिहाजा नई भर्ती में ऐसे पात्र लोगों को नियुक्त करना शिक्षा के नए स्वरूप के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

Sponsored

Input: Aajtak

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here