ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSCRIMEEDUCATIONPolicePolitics

शराबबंदी पर शपथ: कहते-कहते ये क्या कह गए CM नीतीश, क्या अब हर घर में घुसेगी पुलिस?

Liquor Ban in Bihar: शादी समारोह में दुल्हन के कमरे में पुलिस की जांच के विवाद पर नीतीश कुमार ने यह साफ कर दिया कि पुलिस सूचना मिलने पर कहीं भी जांच करने जा सकती है. अवैध शराब की जाकारी मिलने पर होटलों, शादी स्थल या कहीं भी जांच होगी, भले ही वहां कोई कार्यक्रम या शादी की पार्टी क्यों न हो? उन्होंने कहा कि सूचना मिलने पर हर जगह जांच होगी भले ही वहां महिला ही क्यों न हो.

पटना. नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर बिहार में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया. पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए. इसमें डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद,रेणु देवी,शिक्षा मंत्री विजय चौधरी समेत कई अन्य मंत्री व अधिकारी मौजूद रहे. मद्य निषेध दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने बिहार भर के अधिकारियों और कर्मचारियों को शराबबंदी की शपथ दिलाई.  पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने तो 2015 में ही तय कर लिया था कि फिर से सरकार में आये तो इस बार शराबबंदी लागू करेंगे.  2016 में शराबबंदी लागू होने के बाद से अब तक 9 बार समीक्षा कर चुके हैं. इस बार हमने बैठक की.  बैठक में हमने अधिकारियों को साफ-साफ कह दिया है कि शराबबंदी तभी सफल होगी जब पटना पर कंट्रोल होगा. अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि राजधानी पटना में शराब पर कंट्रोल करें, पूरा बिहार अपने आप नियंत्रण में आ जाएगा.

Loading...
Sponsored

सीएम ने कहा कि अब तक पटना में शराब पर कंट्रोल नहीं था. समीक्षा बैठक में हमने साफ-साफ कहा तो अब रिजल्ट भी दिख रहा है. उन्होंने खास अंदाज में कहा कि देख रहे हैं न बिहार में अवैध शराब कहां-कहां से पकड़ा रहा है? शादी समारोह में दुल्हन के कमरे में पुलिस की जांच के विवाद पर नीतीश कुमार ने यह भी साफ कर दिया कि पुलिस सूचना मिलने पर कहीं भी जांच करने जा सकती है. अवैध शराब की जाकारी मिलने पर होटलों, शादी स्थल या कही भी जांच होगी, भले ही वहां कोई कार्यक्रम या शादी की पार्टी क्यों न हो? उन्होंने कहा कि सूचना मिलने पर हर जगह जांच होगी भले ही वहां महिला ही क्यों न हो.

Loading...
Sponsored

सीएम नीतीश ने साफ कहा कि जो अधिकारी भी गड़बड़ करेंगे उन्हें बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जो भी बाएं-दायें करता है उस पर कानून के तहत कार्रवाई करें. सबसे ज्यादा पटना में गड़बड़ होता है. हमने मीटिंग में कह दिया था कि पटना में पकड़िये तो इसका मैसेज सीधा जाएगा.

Loading...
Sponsored

नीतीश कुमार ने शराबबंदी कानून पर राजद और कांग्रेस की बयानबाजी पर हमला करते हुए कहा कि यह गलत बात है. कुछ लोग बोलते हैं तो भूल जाते हैं क्या शराबबंदी के प्रस्ताव आया था तो यह विभाग किसके पास था. उस पार्टी का एक दो आदमी बोलता है तो मुझको आश्चर्य होता है. जहरीली शराब से मौत पर लोग कई तरह की बात बोलते हैं. लोग चिंता कर रहे थे. खराब दारू मिला जिससे मौत हुई. क्या उसको अच्छा दारू मिलना चाहिए था. क्यों पिया दारू?

Loading...
Sponsored

नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी कानून बिहार में लागू करने से लोगों में खुशी है. 2017 में हमने आज के दिन को नशा मुक्ति दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि हम तो शुरू से कह रहे हैं कोई भी काम करियेगा तो 100 फीसदी लोग उसे स्वीकार नहीं करेंगे.  कुछ न कुछ तो गड़बड़ करेगा ही. समाज में चंद लोग गड़बड़ करने वाले होते ही हैं.

Loading...
Sponsored

सीएम ने कहा कि दुनिया भर मे कुल मौत में 5.3 प्रतिशत मौत शराब पीने से हो रही है. 13.5 प्रतिशत 20- 39 साल के युवाओं की मौत शराब से हुई. दुनिया भर में 18 प्रतिशत आत्महत्या शराब के कारण लोगो ने किया. दुनिया भर में आपसी झगड़े का 18 प्रतिशत कारण शराब है. दुनिया भर में सड़क दुर्घटना 27 प्रतिशत शराब के कारण मौत होती है.

Loading...
Sponsored

हम विद्यार्थी जीवन से ही यह बात सुनते आये और डब्लूएचओ की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि 27 फीसदी सड़क दुर्घटना शराब पीकर गाड़ी चलाने से होती है. शराब पीने से शऱीर में कई गंभीर बीमारी होती है. कोई लागू करे या न करे लेकिन हमने शराबबंदी कानून को लागू कर दिया है और इसका सकारात्मक प्रभाव बिहार पर पड़ रहा है. जो गड़बड़ी करेंगे उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा.

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here