ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsEDUCATION

मैट्रि‍क व इंटर परीक्षा पर बिहार के शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, शिक्षक नियोजन पर जाहिर किया इरादा

कोरोना वायरस (Coronavirus in Bihar) के बढ़ते मामले के कारण बिहार बोर्ड की मैट्रि‍क और इंटर परीक्षा (Matric and Intermediate Examination) समेत शिक्षक नियोजन की काउंसलिंग को लेकर चल रहे कयासों पर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विराम लगा दिया है। उन्‍होंने कहा है कि मैट्र‍िक और इंटर परीक्षा तय समय पर होगी। शिक्षक नियोजन (Teachers Counsellingh) के लिए तीसरे फेज की काउंसलिंग भी तय तिथि को होगी। इंटर की परीक्षा एक फरवरी से होनी है। इसके बाद मैट्रिक की परीक्षा होगी। वहीं 17 जनवरी से तीसरे फेज की काउंसलिंग होगी।

Loading...
Sponsored

हर हाल में समय पर नियुक्तियाें का है इरादा 

अभी तक जो कोरोना संक्रमण के हालात हैं, इस स्थिति तक भी सरकार की मंशा है कि परीक्षाएं या नियोजन समय से हों। अभी तक इन्‍हें रोकने या स्‍थगित करने का कोई विचार नहीं है। जोखिम भी उठाकर कोरोना काल में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन अगर नियोजन प्राधिकार की तरफ से या कोरोना की स्थिति अनियंत्रित हो गई तो कुछ कहा नहीं जा सकता है। वैसे इरादा हर हाल में समय पर नियुक्तियां करने की है।

Loading...
Sponsored

कोरोना में जोखिम उठाकर भी करेंगे काम 

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी 2022 से होगी। इसके बाद मैट्रि‍क की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया भी नहीं रोकी जाएगी। तीसरे चरण की काउंसलिंग 17 जनवरी से शुरू की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि 25 फरवरी को छठे चरण के अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। इसके बाद सातवें चरण की बहाली की शुरुआत की जाएगी। मार्च के पहले हफ्ते में इसका लक्ष्‍य है।

Loading...
Sponsored

बता दें कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए शैक्षणिक संस्‍थानों को बंद करने का आदेश दिया था। इसके बाद संशय की स्थिति बनी हुई थी। छात्रों व अभिभावकों समेत शिक्षक अभ्‍यर्थियों को इसकी चिंता सता रही थी।बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा एक फरवरी से और इंटरमीडिएट की परीक्षा 17 फरवरी से आयोज‍ित की जाएंगी। इनका शेड्यूल जारी हो चुका है।

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here