ADMINISTRATIONBIHAREDUCATIONJOBSPolice

बिहार में IPS विकास वैभव की पहल पर छात्रों को निःशुल्क कराई जाएगी IIT और NEET की तैयारी, जाने पूरा डिटेल

अब बिहार राज्य में ‘आइये प्रेरित करें बिहार’ (लेट्स इंस्पायर बिहार) अभियान के तहत आर्थिक रूप से कमजोर 80 गरीब बच्चों को मुफ्त में IIT और नीट इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। आईपीएस अधिकारी व गृह विभाग के विशेष सचिव आईजी विकास वैभव द्वारा इसकी पहल की गई है।

Loading...
Sponsored

हालांकि पहले चरण में पटना एवं भागलपुर में इसकी व्यवस्था की गयी है। राजधानी पटना में 40 और भागलपुर में 40 बच्चों को हॉस्टल, खानपान और कोचिंग की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी। 27 फरवरी को इसके लिए परीक्षा का आयोजन बिहार के सभी जिलों में किया जाएगा। जो छात्र इस परीक्षा में सफल होंगे उनमें 40-40 बच्चों को इसकी सुविधा प्रदान की जायेगी।

Loading...
Sponsored

 

परीक्षा पास होने के बाद ‘आइये प्रेरित करें बिहार’ अभियान से जुड़े लोग सभी बच्चों के घर जाकर उनका सत्यापन भी करेंगे। हालांकि कोई भी छात्र परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन उनमें आर्थिक रूप से कमजोर एवं होनहार छात्रों को ही चयनित किया जायेगा। पटना में 20 को IIT एवं 20 को नीट और भागलपुर में 40 छात्रों को IIT की तैयारी करायी जायेगी।

Loading...
Sponsored

आईजी विकास वैभव ने बताया कि यह परीक्षा हर जिले में होगी। छात्रों को नामांकन हेतु आवेदन कर लिए https://forms.gle/dERMzt4wkk2SdS46A लिंक पर जाकर फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में पूरी जानकारी देने के बाद परीक्षा लेने वाली टीम स्वयं ही उनसे संपर्क कर लेगी। इसके लिए छात्रों को फॉर्म में सही जानकारियां भरनी होंगी। अनुभवी शिक्षक छात्रों IIT और NEET की तैयारी करवायेंगे। जिसकी मॉनिटरिंग आईजी विकास वैभव करेंगे। समय-समय पर वह भी क्लास लेते रहेंगे और समय-समय पर बच्चों की परीक्षा भी ली जायेगी, ताकि यह पता चलता रहे कि छात्रों को कोचिंग का कितना फायदा हो रहा है।

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here