BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में है देश का पहला तितली पार्क, जानिए इस Butterfly Park की खासियत

पर्यावरणविद तथा मगध यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर मो. दानिश मसरुर ने बताया कि तितलियां हमारे पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद है और इससे हमारा पर्यावरण संतुलित रहता है। बोधगया तितली पार्क में लगभग 80 प्रजाति के तितलियां पाई जाती है तथा उनका प्रजनन भी कराया जा रहा है। तितलियों का संरक्षण सरकार का एक बेहतरीन कदम है।

बिहार के बोधगया स्थित जयप्रकाश उद्यान में बिहार का एकमात्र तितली पार्क है। जहां रंग-बिरंगी तितलियां अठखेलियां करते दिख जायेंगे। यहां 80 से अधिक तितलियों की प्रजाति अबतक देखा जा चुका है।

Sponsored

बिहार सरकार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अंतर्गत बटरफ्लाई पार्क में तितलियों को पालने के लिए रेयरिंग लैब भी बनाया गया है।

Sponsored

ताकि तितलियों की संख्या को बढ़ाया जा सके और पर्यावरण संतुलित रहे। यह भारत का पहला ऐसा पार्क है जहां तितलियों का संरक्षण के साथ प्रजनन तक कराया जाता है।

Sponsored

बटरफ्लाई पार्क में विलुप्त तितलियों को किया गया संरक्षित

बटरफ्लाई पार्क में आपको कई ऐसी तितलियां देखने को मिलेंगी, जो लगभग विलुप्‍त हो चुकी हैं। यहां की प्रमुख तितलियां स्पॉटेड पैरट, काॅमन क्रो, प्लेन टाइगर, लाइन ब्लू, डिंगी स्विफ्ट, बलका पेरट, कॉमन कैस्टर, कॉमन ग्लास यलो, कॉमन जे, डेनेड एगफ्लाई और लैमन मिगरेंट हैं।

Sponsored

Sponsored

Bihar only butterfly park at Jaiprakash Udyan in Bodh Gaya
बोधगया स्थित जयप्रकाश उद्यान में बिहार का एकमात्र तितली पार्क

इन सभी तितलियों की प्रजातियां यहां संरक्षित की जा रही है। यहां आने वाले पर्यटक न सिर्फ तितलियों का दीदार कर रहे हैं, बल्कि उनके जीवन चक्र के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

Sponsored

इसके लिए विभाग के द्वारा यहां पर दो कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है जो सैलानियों को तितलियों के बारे में बताते हैं।

Sponsored

तितलियों के 80 से अधिक प्रजाति किया गया संरक्षित

विभाग के द्वारा इस पार्क में लोगों के लिए कई सुविधाएं दी जा रही हैं। पार्क के अंदर सबसे ज्‍यादा आकर्षण का केन्द्र तितली पार्क हैं जहां 80 से अधिक प्रजाती के तितलियां अठखेलियां करते देखी जा सकती है।

Sponsored
More than 80 species of butterflies have been protected
तितलियों के 80 से अधिक प्रजाति किया गया संरक्षित

इसके अलावा फव्‍वारे और लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए जगह-जगह बेंच लगाए गए हैं। बोधगया घूमने आने वाले सैलानी जब थक जाते हैं तो इस पार्क में जाकर कुछ समय व्यतीत करते हैं और तितली पार्क में सेल्फी का आनंद उठाते हैं।

Sponsored

तितली पार्क को एक साल पूर्व भी किया गया स्थापित

एक साल पूर्व बने इस पार्क के शुरुआती दौर में सिर्फ 10-12 प्रजाति के तितलियां देखी जाती थी। लेकिन विभाग के द्वारा यहां विभिन्न तरह के पेड़ लगाए गए हैं।

Sponsored

जिसके बाद यहां पर तितलियों की संख्या बढ़ती गई और अब इसकी प्रजाति 80 तक पहुंच गई है। तितली पार्क में तीन प्रमुख कार्य हो रहें हैं।

Sponsored
3 major works being done in butterfly park bihar
भारत का पहला ऐसा पार्क है जहां तितलियों का संरक्षण के साथ प्रजनन तक कराया जाता है

पहला तितलियों का संरक्षण करना, दूसरा उन पर रिसर्च करना और तीसरा इन्हें बंद रख प्रजनन करना। प्रजनन के चलते ही तितलियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Sponsored

Comment here