ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSNaturePolitics

बिहार में बेघर नौजवानों को घर बनाने के लिए मुफ्त में जमीन देगी नीतीश सरकार, आदेश जारी

बेघर नौजवानों को मिलेगी जमीन, नीतीश सरकार ने सर्वे कराया शुरू : बिहार में बालिग बेघर नौजवानों को सरकार जमीन देगी। इसको लेकर विभागीय स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। अगले वित्तीय वर्ष में इस योजना का लाभ भी बेघर नौजवानों को मिलने लगेगा। बता दें सरकार ने बसेरा अभियान की शुरुआत की थी।

Loading...
Sponsored

इसके तहत अब तक 77 प्रतिशत से अधिक भूमिहीन परिवार को घर बनाने के लिए पांच डिसमिल जमीन दे दी गई है। सूबे में करीब 26 हजार लोग बिना घर के बचे हुए हैं। सरकार ने बसेरा अभियान के तहत अब तक 52.30 एकड़ जमीन बांट दी है। सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति के भूमिहीन परिवारों में 50.25 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है।

Loading...
Sponsored

Loading...
Sponsored

अब भूमि एवं राजस्व विभाग ने फिर से सर्वे शुरू कराया है। इस सर्वे के बाद बालिग हुए युवकों को अलग यूनिट मानकर भूमि देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही आवंटन के बाद भी बेदखल हुए परिवारों को कब्जा दिलाने की पहल भी साथ-साथ चल रही है।

Loading...
Sponsored

2014 में शुरू हुआ था बसेरा अभियान

Loading...
Sponsored

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने वासभूमि रहित 90 हजार 301 परिवारों के बीच पांच डिसमिल वासभूमि दे दी है। सूबे के महज 26 हजार 394 परिवारों को ही घर बनाने के लिए सरकार की ओर से अब तक जमीन दिया जाना बाकी है। बता दें सरकार ने 2014 में बसेरा अभियान की शुरुआत की थी।

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here