BIHARBreaking NewsNationalPoliticsSTATE

बिहार में पैक्‍सों को 22 नए काम सौंपेगी सरकार, डेयरी से लेकर सीएससी तक की मिलेगी जिम्‍मेदारी

पटना। Bihar News: सहकारिता मंत्रालय ने बिहार के सभी 8,463 प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) का विस्तार करने के लिए कहा है। इसके लिए सभी पैक्सों को केंद्र सरकार से वित्तीय मदद मिलेगी। सभी पैक्सों के मौजूदा स्थिति के बारे में नाबार्ड को रिपोर्ट करने का कहा गया है।

Sponsored

पैक्‍सों के विस्‍तार से होगा बैंकिंग का विकास

मंत्रालय ने पैक्सों के विस्तार को लेकर पांच साल की ऐसी रणनीति बनाने की सलाह दी, जिससे पैक्स को सभी ग्राम पंचायतों तक पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। पैक्सों के विस्तार से जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को भी सशक्त बनाने में मदद मिलेगी और इन बैंकों का विकास संभव हो पाएगा। राज्य सहकारी संस्थाओं में सुधार के लिए जल्द ही माडल बायलाज भी लागू किया जाएगा।

Sponsored

बढ़ेगा पैक्स का दायरा, 22 और नए काम जोड़े जाएंगे

Sponsored

सहकारिता विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक प्रत्येक पैक्स का दायरा बढ़ेगा। पैक्सों में 22 और नए काम जोड़े जाएंगे। उनके कार्यों में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए निगरानी होगी। खाता बही भी दुरुस्त होगा। इसके लिए सभी पैक्सों में युद्ध स्तर पर आडिट के लिए अभियान चलाया जाएगा। राज्य और जिला स्तरीय निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति का गठन किया जाएगा।

Sponsored

पैक्‍सों के कंप्‍यूटराइजेशन से पहले होगा आडिट

इसके साथ ही यह तय किया गया कि जिन पैक्स को कंप्यूटराइजेशन प्रस्तावित किया जाए, उसका पहले आडिट जरूर करा लिया जाए। पैक्स कंप्यूटराजेशन परियोजना का काम अप्रैल-मई तक पूरा किए जाने को प्राथमिकता दी जाएगी। हर पैक्स को डिजिटल बनाने की दिशा में लिए गए फैसले पर अमल तेजी से शुरू कर दिया गया है।

Sponsored

अगले बजट में पैक्सों के लिए विशेष प्रविधान

पैक्सों की सक्रियता से ग्रामीण क्षेत्रों में जहां रोजी-रोजगार बढ़ेगा, वहीं किसानों को स्थानीय स्तर पर बीज, फर्टिलाइजर एवं कीटनाशक उपलब्ध होने लगेगा। उनकी उपज की बिक्री में सहयोग और रियायती कर्ज मिलने में सहूलियत मिलेगी। इसके लिए आगामी बजट में पैक्सों के लिए विशेष प्रविधान किया जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को सौंपा गया है।

Sponsored

पैक्‍स के दायरे में आएंगे बैंक मित्र और कोल्‍ड स्‍टोरेज

बताया जाता है कि पैक्स के कामकाज के दायरे में बैंक मित्र, कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, लाकर, बीज एवं फर्टिलाइजर वितरण, राशन की दुकानों का संचालन, कामन सर्विस सेंटर, मधुमक्खी पालन पैक्स, डेयरी पैक्स, गोबर गैस से ऊर्जा उत्पादन, ड्रिप सिंचाई, हर घर नल से जल मिशन प्रमुख हैं।

Sponsored

Comment here